संजीवनी टुडे

बसई दारापुर के ईएसआई अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में लगी आग

संजीवनी टुडे 12-07-2019 15:48:07

दिल्ली के बसई दारापुर के ईएसआई अस्पताल की तीसरी मंजिल पर स्थित ऑपरेशन थिएटर में शुक्रवार सुबह आग लगने से अफरा-तफरी मच गई।


नई दिल्ली। दिल्ली के बसई दारापुर के ईएसआई अस्पताल की तीसरी मंजिल पर स्थित ऑपरेशन थिएटर में शुक्रवार सुबह आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। यह आग ऑपरेशन थिएटर की सीलिंग में लगी थी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। 

घटना के बाद नौ मरीजों को अस्पताल के दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया। आग बुझाने के लिए मौके सात दमकल वाहनों को भेजा गया था। आग की इस घटना में किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। लेकिन कुछ देर के लिए ही सही अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। 

आग लगने के कारणों का भी फिलहाल खुलासा नहीं हो पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। फिलहाल स्थानीय पुलिस तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से आग के कारणों का पता लगाने में जुटी है। 

दमकल विभाग के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग के अनुसार कंट्रोल रूम को आग लगने की सूचना फोन के जरिये सुबह 09 बजकर 10 मिनट पर मिली थी। इसके बाद आग बुझाने के लिए मौके पर सात दमकल गाड़ियों को रवाना किया गया था। दमकल कर्मियों ने करीब साढ़े नौ बजे तक आग पर काबू पा लिया गया था। 

नहीं तो हो जाता बड़ा हादसा
चूंकि आग लगते ही शुरूआती दौर में ही दमकलकर्मियों को सूचना दे दी गई, जिससे बेहद कम समय में आग पर काबू पा लिया गया। नहीं हो बड़ा हादसा हो सकता था। बड़ा अस्पताल होने के कारण यहां मरीजों की संख्या काफी ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आग थोड़ी गम्भीर हो जाती तो काफी नुकसान हो जाता। हालांकि आग लगने के बाद यहां मरीजों व कर्मियों के बीच अफरा-तफरी बन गई थी, लेकिन आनन-फानन में मरीजों को शिफ्ट कर फायर कर्मियों ने तत्काल आग पर काबू कर लिया। 

छह मरीज बाहर निकाले गए
आग की इस घटना के बाद  तीसरी मंजिल पर ऑपरेशन थिएटर से सम्बन्धित सभी छह मरीजों को तत्काल वहां से निकाला गया और उनहें दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया। राजा गार्डन रिंग रोड स्थित बसई दारापुर ईएसआई अस्पताल एक बड़ा अस्पताल है। यहां रोजाना बड़े पैमाने पर मरीज आते हैं। इतना ही नहीं डायलिसिस के लिए बाहर से भी मरीज भेजे जाते हैं।

इससे पहले भी हुई घटनाएं
27 मई, 2019: जीबी पंत में आग लगने से मची अफरा-तफरी, कोई हताहत नहीं। दमकल की 6 गाड़ियां ने आग पर पाया काबू।

24 मार्च, 2019: एम्स के ऑपरेशन थिएटर में लगी आग, दमकल की 12 गाड़ियों ने आग पर किया काबू। कई मरीजों को अन्य वार्ड में स्थानांतरित किया गया है।

क्या कहते हैं आग के आंकड़े
वर्ष            आग की घटनाएं     घायल  मौत

2016-17--    30,285    --      1987  - 217             
2015-16--    27,089    --      2099  - 339            
2014-15--    23,242    --      2068  - 291

More From state

Trending Now