संजीवनी टुडे

उत्तराखण्ड में मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को पलीता लगा रहे नौकरशाह:जुगरान

संजीवनी टुडे 16-06-2019 15:50:39

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व पूर्व मंत्री रवीन्द्र जुगरान ने उत्तराखण्ड के नौकरशाही पर मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को पलीता लगाने का आरोप लगाया है


देहरादून। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व पूर्व मंत्री रवीन्द्र जुगरान ने उत्तराखण्ड के नौकरशाही पर मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को पलीता लगाने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा कि मोदी के नाम पर जीत कर आए प्रतिनिधि भी अपना फर्ज निभाने में विफल साबित हो रहे है। इसका नतीजा है कि प्रशिक्षत युवा रोजगार के अभाव में दर-दर भटकने को मजबूर हैं। 

रविवार को प्रेस क्ल्ब में भाजपा नेता रवीन्द्र जुगरान ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केन्द्र सरकार जनता के हित में अनेकों योजनाएं लाई है फिर भी यह योजना राज्य में धरातल पर कहीं दिख नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की लापरवाही के चलते आमजनता तक भारत सरकार की योजनाएं पहुंच नहीं पा रही हैं। इससे मोदी सरकार की योजनाएं पूरी तरह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है। 

रवीन्द्र जुगरान ने केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान की बात करते हुए कहा कि एक ओर केन्द्र सरकार बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए सार्थक कदम उठा रही है तो वहीं राज्य के बेलगाम अफसर इसे विफल करने पर आमादा है। प्रदेश में ब्रिज कोर्स प्रशिक्षित युवाओं के सामु​दायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए चयन के बाद भी  ना तो काउंसिल हुई और ना ही उन्हें नियुक्त किया गया, जबकि अन्य राज्यों में इसी कोर्स और प्रद के लिए वर्ष 2018 में प्रशिक्षितों को नियुक्ति दे गई है। ऐसे में प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य की बात करना बेमानी है। इसके लिए प्रदेश के नौकरशाह और जनप्रतिनिधि सीधे तौर पर जिम्मेदार है। 
भाजपा नेता रवीन्द्र जुगरान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता, विश्वसनीयता के चलते प्रदेश और केन्द्र में भारी जीत हुई है। फिर भी पीएम मोदी की योजनाओं को ठंडे बस्तें में डालकर जनविरोधी कार्यों का दर्शाया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार को केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजनाओं को नौकरशाही द्वारा की जा रही हिला हवाली की समीक्षा व परीक्षण कर युद्ध स्तर पर लागू किया जाए। 

उन्होंने कहा कि राज्य में एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) के तहत संचालित होने वाली योजनाओं का भी हाल बुरा है। इस प्रकार अन्य विभागों का हाल दयनीय है। विभिन्न अड़चनों के साथ केन्द्र की योजनाएं दम तोड़ रही हैं तो वहीं कुछ योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी हुई है। अब प्रदेश सरकार को अपनी गंभीरता दिखाते हुए केन्द्र सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारनें के लिए ठोस प्रयास करना चाहिए जिससे जनता सीधे तौर पर लाभान्वित हो सके। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended