संजीवनी टुडे

बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने का मामला: स्पीकर की ओर से बहस पूरी, विधायकों की तरफ से शुरू

संजीवनी टुडे 13-08-2020 22:43:11

बहुजन समाज पार्टी विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के मामले में गुरुवार को स्पीकर की ओर से बहस पूरी कर ली गई है।


जयपुर। बहुजन समाज पार्टी विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के मामले में गुरुवार को स्पीकर की ओर से बहस पूरी कर ली गई है। वहीं कांग्रेस में शामिल हुए राजेन्द्र गुढ़ा सहित अन्य विधायकों की ओर से 14 अगस्त को बहस की जाएगी। अदालती समय पूरा होने के चलते न्यायाधीश महेन्द्र गोयल ने बसपा और मदन दिलावर की याचिकाओं पर सुनवाई शुक्रवार को सुबह रखी है।

सुनवाई के दौरान स्पीकर की ओर से अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि मर्जर का आदेश स्पीकर का प्रशासनिक आदेश होता है। उस आदेश पर शिकायत होने पर ही स्पीकर मामले को देखते हैं। वहीं स्पीकर की ओर से मेरिट पर फैसला देने से पहले हाईकोर्ट को उस पर सुनवाई का क्षेत्राधिकार नहीं है। सिब्बल ने कहा कि बसपा ने स्पीकर के समक्ष कोई शिकायत पेश नहीं की है। वहीं विधायक मदन दिलावर की ओर से पेश शिकायत को मेरिट के बजाए तकनीकी आधार पर खारिज किया गया था। ऐसे में स्पीकर के इस आदेश का हाईकोर्ट ज्यूडिशियल रिव्यू नहीं कर सकता। इसके अलावा बसपा से कांग्रेस में शामिल विधायकों को अभी तक कांग्रेस विधायक दल में ही शामिल किया गया है। उन्हें कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता नहीं दी गई है। वहीं स्पीकर ने विजय सिंह नाम के व्यक्ति की ओर से पेश दल बदल की शिकायत पर सभी छह विधायकों को नोटिस जारी कर 14 अगस्त तक लिखित टिप्पणी देने को कहा है। वहीं विधायक लाखन सिंह की तरफ से अधिवक्ता राजीव धवन ने कहा कि स्पीकर के समक्ष विधायकों की ओर से दल बदल की अर्जी देते समय स्पीकर को संविधान की दसवीं अनुसूची के प्रावधानों को देखने की जरूरत नहीं होती है। दूसरी ओर राजेन्द्र गुढ़ा की ओर से अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा की ओर से बहस शुरू करते ही अदालती समय समाप्त हो गया। इस पर अदालत ने मामले की सुनवाई 14 अगस्त को रखी है।

कोर्ट ने ली चुटकी, कहीं जानबूझकर तो स्क्रीन से बाहर नहीं हो रहे
ऑन लाइन सुनवाई के दौरान अधिवक्ता राजीव धवन बार-बार स्क्रीन से बाहर हो रहे थे। इस पर अदालत ने चुटकी लेते हुए कहा कि क्या वे जानबूझकर तो स्क्रीन से बाहर नहीं हो रहे हैं। इस पर धवन ने कहा कि वे कानून की पुस्तके देख रहे हैं। गौरतलब है कि सुनवाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें अधिवक्ता धवन चोरी छिपे हुक्का पीते नजर आ रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: आवारा पशुओं से किसान अपनी फसल को बचाने के लिए इस योजना का ले सकते है लाभ

यह खबर भी पढ़े: Andhra Pradesh Corona Update: 24 घंटे में 9,996 नए मामले दर्ज, जबकि 82 लोगों की हो चुकी मौत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended