संजीवनी टुडे

उद्योग मंंत्री से ब्रिटेन के डिप्टी हाईकमिश्नर ने की मुलाकात, औद्योगिक निवेश पर हुई चर्चा

संजीवनी टुडे 23-07-2018 19:29:59


जयपुर। उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा है कि राजस्थान में पेट्रोकेमिकल्स, फूड प्रोसेसिंग, टैक्सटाइल्स, सिरेमिक, हैंडीक्राफ्ट सहित तकनीक के परस्पर हस्तांतरण आदि विभिन्न क्षेत्रों में ब्रिटेन और राजस्थान के बीच औद्योगिक निवेश व परस्पर सहयोग से साझा कारोबार की विपुल संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरी भारत में आज राजस्थान औद्योगिक निवेश का प्रमुख केन्द्र बन चुका है।

उद्योग मंत्री शेखावत से उद्योग भवन में सोमवार को यहां ब्रिटेन के डिप्टी हाईकमिश्नर ज्यौफ वैन ने मुलाकात की और राजस्थान तथा ब्रिटेन के बीच कारोबारी तालमेल विकसित करने की इच्छा जताई। वैन ने पेट्रोकेमिकल के साथ ही फूड प्रोसेसिंग, पॉलिस्टर यार्न, टैक्सटाइल, तकनीक को साझा करने, हस्तशिल्प, ज्वेलरी आदि के क्षेत्र में रुचि दिखाई देते हुए कहा कि वे बिट्रेन के निवेशकों व राजस्थान सरकार तथा यहां के निवेशकों के बीच सेतु का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि बिट्रेन राजस्थान व गुजरात में निवेश और कारोबारी सहयोग की संवानाएं तलाश रहा है।

ज्यौफ वैन ने बताया कि परस्पर सहयोग को धरातल पर लाने के लिए एक माह बाद पुनः ठोस प्रस्तावों के साथ ब्रिट्रेन के ट्रेड विशेषज्ञों की टीम प्रदेश में आएगी और उच्च स्तर पर चर्चा कर कारोबारी संबंधों को अमली जामा पहनाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन राजस्थान से कारोबारी संबंध बनाने का इच्छुक है।

शेखावत ने कहा कि राजस्थान में जापानी जोन, डाइकन, जेसीबी जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनी के साथ ही वल्र्ड क्लास महेन्द्रा सेज जैसे औद्योगिक क्षेत्र विकसित हैं। उन्होंने वैन को सुझाव दिया कि पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में एंसेलरी इकाइयों की स्थापना के लिए एचपीसीएल से समन्वय बनाते हुए आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पॉलिस्टर यार्न के उत्पादन मेें राजस्थान लीडर है। उन्होंने सेरेमिक, खाद्य पदार्थों के उत्पादन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में संभाव्य निवेश सहभागिता की जानकारी दी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरुप ने राजस्थान में औद्योगिक निवेश के पांच पिल्लरों की चर्चा करते हुए कहा कि राजस्थान महत्वपूर्ण कोरिडोरों से जुड़ा होने के साथ ही कुशल श्रमिकों की सहज सुलभता  व आधारभूत सुविधायुक्त प्रदेश है। उन्होंने सिंगल विण्डो सिस्टम सहित निवेश क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं व गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

केपीएमजी के नोलेज पार्टनर एवं एसोसिएट निदेशक धवल पिपलानी ने कंप्यूटर स्लाइड प्रजेंटेशन के माध्यम से राजस्थान के औद्योगिक निवेश के सिनेरियों को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक उद्योग डीसी गुप्ता, उप निदेशक संजीव मामगेन और बीआईपी की वित्तीय सलाहकार जिज्ञासा गोड भी उपस्थित थीं।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended