संजीवनी टुडे

जन-जन के कल्याण और ग्राम्य उत्थान का आदर्श सामने लाएं - डॉ जोशी

संजीवनी टुडे 09-06-2019 22:50:42

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी ने रविवार को राजसमंद जिले के नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नेड़च ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई में यह आह्वान किया।


राजसमंद। राजस्थान विधानसभाध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी ने गांवों के उत्थान और ग्रामीणों के बहुआयामी विकास के लिए राज की योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन में मिलजुलकर आत्मीय भागीदारी निभाने का आह्वान अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से किया है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी ने रविवार को राजसमंद जिले के नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नेड़च ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई में यह आह्वान किया।

इस दौरान जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता, नाथद्वारा उपखंड अधिकारी निशा, प्रमुख समाजसेवी देवकीनंदन काका सहित ब्लॉक एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और बड़ी संख्या में ग्रामीण स्त्री पुरुष उपस्थित थे।

ु

शिक्षा पर दिया जोर

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए डॉ. जोशी ने कहा कि शिक्षा पर सर्वाधिक ध्यान दें और अपने बच्चों को शिक्षित करें ताकि घर परिवार की समृद्धि और समाज तथा देश की उन्नति में सक्षम भागीदारी निभा सकें। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से शिक्षा के महत्व को समझाया।

ु

बेहतर पेयजल प्रबंधन सुनिश्चित करें

डॉ जोशी ने नेड़च के सभी गांवों में पेयजल वितरण व्यवस्था का बेहतर प्रबंध सुनिश्चित करने, जरूरत के इलाकों में ट्यूब वेल और अन्य वैकल्पिक प्रयास करने, हैंडपंप ठीक करने, पेयजल समस्याओं का निर्णायक समाधान करने के निर्देश दिए।

 बाघेरी मुख्य लाईन से अवैध कनेक्शन हटाएं
उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई और कहा कि टंकियों में निर्धारित जलसंग्रहण की पूर्ण क्षमता के अनुरूप बाघेरी का पानी पहुंचना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी है कि मुख्य लाइन से अवैध कनेक्शन देने की समस्या को समाप्त किया जाये ताकि पानी की छीजत रूक सके और गांवों में लक्ष्य के अनुरूप पानी पहुंच सके।

ु

उन्होंने विकास अधिकारी से कहा कि ग्राम सेवकों के माध्यम से हर गांव में सर्वे कराएं कि ग्रामीणों को हर क्षेत्र में पीने का पानी पहुंच रहा है या नहीं। ग्राम पंचायतों की भी जिम्मेदारी है कि पानी का वितरण पर्याप्त हो। इस मामले में सभी जिम्मेदारों के खिलाफ उन्होंने सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। गांव मे पानी के प्रेशर की जांच समय-समय पर हो। यह सुनिश्चित करें कि अवैध कनेक्शन की वजह से पानी की समस्या न रहे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे नलों में टोंटिया लगाएं ताकि पानी का दुरुपयोग रुक सके और सभी घरों तक पानी पहुंच सके। पेयजल बचत पर सभी ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि वे अपने घरों में पेयजल कनेक्शन पर टोंटी लगवाएंगे।

समस्या समाधान के निर्देश

डॉ. जोशी ने बिलानाम जमीन पर 2008 से पूर्व के कब्जों को पट्टे देने, चरनोट की जमीन पर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाकर उस भूमि को पशुओं के लिए उपयोगी बनाने, रसद अधिकारी और प्रवर्तन निरीक्षकों द्वारा हर माह निर्धारित नियमानुसार निरीक्षण करने, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़कों की निर्धारित शर्तो के अनुरूप ठेकेदारों से मरम्मत कराने, सड़कों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण आदि के निर्देश अधिकारियों को दिए।

ु

ग्रामीण विकास के लिए की अनेक घोषणाएं
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में ग्रामीण विकास के विभिन्न कायोर्ं की घोषणाएं की। उन्होंने सात स्थानों पर हैंडपंप स्थापित करने की घोषणा की। ये हैंडपंप बरावा भील बस्ती, खेतपाल का गुड़ा, मोरड़ी घाटी बस्ती, रेबारियों की ढाणी, माताजी मंदिर तथा बरावा मालजी, मंदिर के पास स्थापित किए जाएंगे। इन पर 8 लाख की धनराशि खर्च होगी।  उन्होंने 10 लाख की धनराशि खर्च कर श्मशान घाट तक सड़क बनाने और 17 लाख की लागत से मंदिर तक सम्पर्क सड़क बनाने की घोषणा की।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

उन्होंने अधिकारियों और र्कामिकों से कहा कि क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान सामने दिखने वाली और संभावित समस्याओं के निराकरण के बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को समय पर सूचित करें और गंभीरतार्पूवक निदान की कार्यवाही करें।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended