संजीवनी टुडे

जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान हर बच्चे का अधिकार : राजन

संजीवनी टुडे 03-08-2019 20:40:48

हर बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान की शुरूआत कराई जाये।


भोपाल। प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास अनुपम राजन ने विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत कहा कि हर बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान की शुरूआत कराई जाये। यह हर बच्चे का अधिकार है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजन ने कहा कि डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ, परिवार के सदस्य और पति को यह अधिकार बच्चे को देना होगा। उन्होंने कहा कि हर परिवार तक यह जानकारी पहुँचाना हम सबकी जिम्मेदारी है।

राजन ने कहा कि वर्तमान समय में भी 100 में से केवल 30 प्रतिशत महिलाएँ ही बच्चों को जन्म के तुरंत बाद स्तनपान कराती हैं। उन्होंने कहा कि माँ का दूध बच्चे के मस्तिष्क विकास के लिये बहुत जरूरी है। यह बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और उसे कई प्रकार के संक्रमण से भी बचाता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

प्रमुख सचिव ने बताया कि महिला-बाल विकास विभाग द्वारा बच्चे के लिये स्तनपान की महत्ता को समझने और इसके प्रति जागरूकता के लिये विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। इस कड़ी में पूरे सप्ताह रैली, स्व-सहायता समूहों से चर्चा तथा सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों की चौपाल कर बच्चे को जन्म के एक घण्टे के अंदर स्तनपान कराने के महत्व की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि नवाचार के रूप में आँगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं और उनके परिजनों को स्तनपान के महत्व को दर्शाती फ्रेण्डशिप बैण्ड, बाँधकर वचन लेंगी कि सभी बच्चों को जन्म के एक घंटे के अंदर माँ का ही दूध मिले।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

yhjy

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended