संजीवनी टुडे

गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की सेवाओं में लाये तेजी : मुख्य चिकित्साधिकारी

संजीवनी टुडे 06-06-2020 16:11:32

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.ओपी तिवारी ने बताया कि प्रमुख सचिव ने प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को भेजे गये पत्र द्वारा निर्देशित किया है कि क्रियाशील एफआरयू को कोविड एल-वन समकक्ष चिकित्सालयों में परिवर्तित किया गया है।


मीरजापुर। मुख्य चिकित्साधिकारी डा.ओपी तिवारी ने बताया कि प्रमुख सचिव ने प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को भेजे गये पत्र द्वारा निर्देशित किया है कि क्रियाशील एफआरयू को कोविड एल-वन समकक्ष चिकित्सालयों में परिवर्तित किया गया है। उन क्रियाशील एफआरयू चिकित्सालय के समीपस्थ चिकित्सालय (सीएचसी व पीएचसी) को चिन्हित करते हुए चिन्हित चिकित्सालयों में एफआरयू की समस्त सेवाएं पूर्व की भांति संचालित करना सुनिश्चित करें। भविष्य में क्रियाशील एफआरयू को कोविड अस्पताल में चिन्हित न किया जाय।

उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के दृष्टिगत क्रियाशील प्रथम सन्दर्भन इकाई (एफआरयू) जहां पर पूर्व में प्रसव की सेवाओं के साथ सी-सेक्शन की सेवाएं संचालित की जा रही थी, जिस कारण क्रियाशील एफआरयू में प्रसव एवं सिजेरियन सेक्शन की सुविधाओं का लाभ गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को नहीं मिल पा रहा है।

कोविड समर्पित चिकित्सालयों में सम्बद्ध किये गये एलएसएएस चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ जिन्होंने पूर्व में क्रियाशील एफआरयू में तैनात रहकर सेवाएं प्रदान की थी, उन्हें तात्कालिक प्रभाव से अवमुक्त करते हुए उनके स्थान पर अन्य सम्बन्धित चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को चिन्हित कर कोविड समर्पित चिकित्सालयों में तैनात करना सुनिश्चित करें। क्रियाशील एफआरयू चिकित्सालय में पूर्व में कार्यरत चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित किया जाय जिससे एफआरयू में संचालित सिजेरियन सेक्शन व प्रसव संबधी समस्त सुविधायं जनमानस को पूर्व की भांति ही उपलब्ध कराते हुए प्रदेश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके।

वर्तमान समय में कोविड एल-वन समकक्ष जनपद के 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 45 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 186 सबसेन्टरों को भी चिकित्सालय में परिवर्तित कर दिया गया है।

यह खबर भी पढ़े: कम होने का नाम नहीं ले रही एकता कपूर की मुश्किलें, सैन्यकर्मियों ने गुरुग्राम के पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई शिकायत

यह खबर भी पढ़े: अनलॉक 1 में इन शोज की शुरू होगी शूटिंग, टीवी और फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने शुरू की तैयारियां

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended