संजीवनी टुडे

निकाय चुनाव: प्रत्याशी अपने प्रचार में लगा सकते हैं अनगिनत वाहन

संजीवनी टुडे 08-12-2018 20:53:03


चंडीगढ़। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के उद्देश्य के लिए प्रयोग किए जाने वाले वाहनों की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, चुनाव अभियान शुरू होने से पहले, उम्मीदवारों को ऐसे वाहनों और क्षेत्रों या वार्डों, जिनमें इनका उपयोग किया जाना है, इसका ब्यौरा रिटर्निंग अधिकारी को देना होगा, जो आवश्यक जांच के बाद परमिट जारी करेंगे।

आयोग के प्रवक्ता ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी परमिट की मूल प्रति वाहनों की विंड स्क्रीन पर प्रदर्शित की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि परमिट का आयाम इस तरह का होना चाहिए कि इसे दूर से देखा जा सके ।

उन्होंने बताया कि परमिट में वाहन का नम्बर, परमिट जारी करने की तिथि, उम्मीदवार का नाम और उस क्षेत्र का उल्लेख होना चाहिए, जहां इसे प्रचार के लिए उपयोग किया जाएगा। किसी भी अतिरिक्त वाहन की तैनाती उम्मीदवारों या उनके एजेटों द्वारा इस आशय का नोटिस देने के बाद ही की जा सकती है। वाहन की वास्तविक तैनाती से पहले इसके लिए परमिट लेना होगा।

उन्होंने बताया कि प्राप्त किया गया विवरण सम्बन्धित उपायुक्त और चुनाव व्यय पर्यवेक्षक को भेजा जाना चाहिए, ताकि वे इस बात की जांच कर सकें कि इस सम्बन्ध में व्यय उम्मीदवार के खाते में सही तरीके से जोड़ा गया है या नहीं।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार द्वारा उचित अनुज्ञा या परमिट के बिना प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कोई भी वाहन अनधिकृत माना जाएगा और भारतीय दण्ड संहिता के अध्याय 9-ए के दंड प्रावधानों के तहत माना जाएगा और इसलिए उसे तुरंत चुनाभ अभियान से बाहर कर दिया जाएगा।

उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंटों द्वारा जिला प्रशासन को दी गई सूचना के अनुसार चुनाव अभियान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों के लिए प्रशासन द्वारा कोई मांग नहीं की जाएगी।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended