संजीवनी टुडे

गाजियाबाद में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच 61परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा शुरु

संजीवनी टुडे 18-02-2020 10:36:26

गाजियाबाद में मंगलवार को यूपी बोर्ड की परीक्षा की पहली पाली सुबह आठ बजे शुरू हो गयी, जो पूर्वाह्न 11:15बजे तक चलेगी।


गाजियाबाद। गाजियाबाद में मंगलवार को यूपी बोर्ड की परीक्षा की पहली पाली सुबह आठ बजे शुरू हो गयी, जो  पूर्वाह्न 11:15बजे तक चलेगी। 

जिला प्रशासन ने परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। साथ ही परीक्षा नकल विहीन हो इसके लिए भी व्यापक कदम उठाये गए हैं।आज से शुरू होकर छह मार्च तक जनपद में चलने वाली उत्तर-प्रदेश हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 61 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जनपद में कुल 52 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के मुताबिक परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए पांच जोनल,13 सेक्टर मजिस्ट़ेट और 16 स्टेटिक मजिस्ट़ेट परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी लगाई गयी है।

उन्होंने बताया कि जनपद में इस बार कुल 52हजार 236 परीक्षार्थी अपना भाग्य आजमा रहे है। इनमें कुछ किसी कारणवश अनुपस्थित भी रह सकते हैं जिसका डाटा बाद में प्राप्त हो सकेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में 28 हजार 349 तथा इंटरमीडिएट में 23 हजार 887 परीक्षार्थी हैं। उन्होंने बताया कि जनपद के चार राजकीय स्कूल,एक जिला कारागार एवं 40 अशासकीय सहायता प्राप्त एवं 16 वित्त विहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। 

उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई थी।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन जितेंद्र कुमार शर्मा ने मंगलवार की सुबह को बताया कि परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा के दौरान बिजली गायब  ना हो इसके लिए विद्युत निगम के मुख्य अभियंता को भी ताकीद कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान रोडवेज के अधिकारियों को अतिरिक्त बस सेवा की व्यवस्था करने को कहा गया है। श्री शर्मा ने बताया कि निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर  नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए पांच जोन एवं 13 सेक्टरों में जनपद को विभाजित किया गया है। उनमे  पांच जोनल मजिस्ट़ेट एवं 13 सेक्टर मजिस्ट़ेट तथा परीक्षा की पवित्रता के दृष्टिगत सभी वित्त विहीन  परीक्षा केंद्रों पर 16 स्टेटिक मजिस्ट़ेटों की तैनाती की गयी है। 

उन्होंने बताया कि इन मजिस्ट़ेटों को निर्देशित किया गया है कि जोनल मजिस्ट़ेट,सेक्टर मजिस्ट़ेट परीक्षा के दौरान अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहें तथा प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें। इसके अलावा वित्त विहीन परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट़ेट लगातार नजर बनाए रखें, ताकि  नकल की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई हो सके। इसके लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गई है। 

यह खबर भी पढ़ें:​ आखें फाड़कर देखिए घोडा नहीं कुत्ता हैं यह, 1 महिने की डाइट जानकर आपका भी चकरा जायेगा दिमाग...

यह खबर भी पढ़ें:​ आदित्य के साथ शादी की बात पर पहली बार बोलीं नेहा, जो कुछ हुआ वो सभी को एंटरटेन के लिए था

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended