संजीवनी टुडे

तीसरी आंख की निगरानी में शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, हाईस्कूल के 668 छात्र छात्राओं ने छोड़ा हिन्दी का पेपर

संजीवनी टुडे 18-02-2020 12:26:43

जनपद में मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडियेट बोर्ड परीक्षा तीसरी आंख की निगरानी में प्रारम्भ हो गयी है।


हमीरपुर। जनपद में मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडियेट बोर्ड परीक्षा तीसरी आंख की निगरानी में प्रारम्भ हो गयी है। 868 विद्यार्थी परीक्षा से नदारत रहे। सुबह की पाली में हिन्दी के पेपर में 602 छात्र और 266 छात्राओं ने सख्ती के कारण परीक्षा छोड़ दी है। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने कई केन्द्रों का निरीक्षण किया। 

जनपद के चालीस परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त के बीच बोर्ड की परीक्षा शुरू हुयी। अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, सीओ सदर अनुराग सिंह व एसडीएम सदर ने हमीरपुर नगर के राजकीय बालिका इण्टरकालेज, राजकीय इण्टरकालेज, इस्लामियां इण्टरकालेज समेत अन्य परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर एलसीडी के माध्यम से परीक्षा का जायजा लिया। 

जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा ने बताया कि सुबह की पाली में हिन्दी के पेपर में 8764 पंजीकृत छात्रों में 602 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है वहीं 7563 पंजीकृत छात्राओं में 266 छात्रायें हिन्दी के पेपर में अनुपस्थित पायी गयी है। जनपद के सभी परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा पर आनलाइन नजर रखी जा रही है। इधर कुरारा स्थित रामनारायण ढय़ोमर इण्टरकालेज का परीक्षा केन्द्र काफी देर तक कन्ट्रोल रूम से कटा रहा। इससे कन्ट्रोल रूम में बैठे अधिकारी सकते में आ गये। करीब एक घंटे तक ये परीक्षा केन्द्र जिला विद्यालय निरीक्षक के कन्ट्रोल रूम से कटा रहा। बताया जाता है कि नेटवर्क फेल होने के कारण ये समस्या आयी है। 

गौरतलब है कि जनपद के हाईस्कूल एवं इण्टरमीडियेट के 31264 परीक्षार्थियों के लिये 40 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। सभी परीक्षा केन्द्र आनलाइन जोड़े गये हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों को चार जोन में बांटा गया है। चार जोनल मजिस्ट्रेट, 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा छह स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा उड़नदस्ते की चार टीमों ने परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया है। 

यह खबर भी पढ़ें:​ तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम मुनमुन दत्ता का बोल्ड अंदाज, फोटो देख छूट जाएंगे आपके भी पसीने

यह खबर भी पढ़ें:​ कैटरीना संग अफेयर को लेकर विक्की ने तोड़ी चुप्पी, बोलें- मैं खुलकर बात नहीं करना चाहता हूं

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended