संजीवनी टुडे

गांव के लोगों से मिलने वाला आशीर्वाद सबसे बड़ा अवार्ड : राज्यपाल

संजीवनी टुडे 21-04-2018 16:34:28


भोपाल। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि अतंरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में हुई प्रगति को प्रभावी ढंग से उपयोग करना सफल एवं सतत् विकास की कुंजी है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की जानकारी न केवल विद्यालयों अपितु पूरे जन समुदाय तक पहुंचाना आवश्यक है। आज का युग तकनीकी एवं वैज्ञानिक क्षमताओं से परिपूर्ण है। दुनिया में आज वही राष्ट्र आगे हैं, जिन्होंने विज्ञान को प्राथमिकता दी है। वे आज यहां टेक्नोक्रेटस ग्रुप आफॅ इंस्टीट्यूट के वार्षिकोत्सव समारोह को संबोधत कर रही थीं। इस अवसर पर राज्यपाल ने मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों एक-एक गांव गोद लें और वहां छात्र-छात्राओं से सर्वे करायें की वहां स्वच्छता, स्वास्थ्य और अन्य सुविधायें उपलब्ध हैं या नहीं। उन्होंने मेधावी छात्रों से कहा कि आपकी डिग्री तभी सफल होगी और जब हर गाँव में समृद्धि और खुशहाली आयेगी। गावं के लोगों से मिलने वाला आशीर्वाद ही आपके जीवन का सबसे बड़ा अवार्ड है। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों में कुपोषण की समस्या दूर करने में सहयोग करें, ग्रामीणों और गरीबों तक सरकार की योजनाओं का लाभ सही ढंग से पहुंच रहा है इसकी भी जानकारी प्राप्त करें।

MUSTWATCH

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विज्ञान हमारी जीवन शैली का हिस्सा बने, इस दिशा में प्रयास होना चाहिये। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आज जरूरत युवाओं में छुपी प्रतिभा का बेहतर उपयोग करने की है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुनील गुप्ता ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हमारे प्रदेश के छात्र रोजगार लेने वाले नहीं, देने वाले बनें। इसके लिए विश्वविद्यालय स्टार्टअप योजना के तहत 100 छात्रों को फंड उपलब्ध करायेगा। विश्वविद्यालय महाविद्यालयों के ई-जनरल और ई-बुक की आवश्यकता पूरी करेगा। टीआईटी समूह की अध्यक्षा साधना करसोलिया ने संस्था की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। राज्यपाल ने संस्थान की पत्रिका एवं शोध पत्रिका का विमोचन किया। इस अवसर पर टीआईटी ग्रुप के मुख्य संरक्षण डॉ. आर.आर. करसोलिया, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार सहित प्राध्यापक तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और अभिभावक उपस्थित थे।

More From state

Trending Now
Recommended