संजीवनी टुडे

चूरू में भाजपा ने लगातार छठी बार फहराया परचम

संजीवनी टुडे 23-05-2019 19:34:26


चूरू। चूरू संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी राहुल कस्वां ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। इसी के साथ भाजपा ने यहां लगातार छठी बार जीत का परचम फहराया है। इससे पहले चार बार कस्वां के पिता रामसिंह कस्वां यहां से जीत चुके हैं। राहुल कस्वां ने कांग्रेस प्रत्याशी रफीक मंडेलिया को 3 लाख 29 हजार 456 वोटों से हराया। राहुल कस्वां को 7 लाख 86 हजार 573 वोट मिले जबकि मंडेलिया को 4 लाख 57 हजार 117 मत मिले। जबकि नोटा को यहां 9933 मत मिले। अन्य प्रत्याशी कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के बलवान पूनिया को 24892, बहुजन समाज पार्टी के हरिसिंह 16059, भारत रक्षक पार्टी के गोमती धर्मपाल कटारिया को 1619, अम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के सत्यपाल बौद्ध को 3077, निर्दलीय असलम को 1427, कुंभाराम मीणा को 3503, दराराम नायक को 1570, बिशनाराम को 3325, शीला शेखावत को 6481 व सुखदेव मेघवाल को 4575 मत मिले। 

बेरिकेटिंग कर अवरोधक बनाए, वाहनों को रोका- 

मतगणना स्थल के आगे से जाने वाले मार्ग पर पुलिस ने बेरिकेटिंग कर अवरोधक बनाए तथा वाहनों की आवाजाही रोक दी। पुलिस प्रशासन की ओर से मतगणना स्थल की सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए। मतगणना स्थल पर जाने वाले कार्यकर्ताओं की जांच कर प्रवेश दिया गया। चुनाव पर्यवेक्षक व जिला निर्वाचन अधिकारी संदेश नायक की देखरेख में कॉलेज में सीलबंद कक्ष जहां एवीएम रखी थी का पर्यवेक्षक ने जायजा लिया और जिला निर्वाचन अधिकारी के देखरेख में कक्ष खोला तथा एवीएम का मिलान कर गणना कक्ष में भिजवाया गया। 

सुबह से ही मतगणना स्थल के बाहर लोगों की भीड़ जमा होने लगी और हर किसी को परिणाम जानने की ललक बराबर बनी रही। प्रात: आठ बजने के साथ मतगणना का कार्य शुरू हुआ तो रूझान जानने के उत्सुक लोग टीवी से चिपके रहे। पहले दौर से भाजपा ने बनाई बढत मतगणना का पहले दौर में हालांकि भाजपा की अधिक बढत नहीं रही लेकिन थोड़ी बढत बनाए रखने के साथ भाजपा के राहुल कस्वां हर दौर की गणना में कांग्रेस के रफीक मण्डेलिया से आगे बने रहे। पहले चरण में भाजपा की शुरू हुई बढत अन्त तक जारी रही और ज्यों-ज्यों भाजपा की बढत लेती रही त्यों-त्यों भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह बढता गया। जबकि कांग्रेस कार्यकर्ता निराश नजर आए। 

मतगणनास्थल पर गूंजे मोदी-मोदी के नारे- 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जैसे ही परिणाम घोषित किया वैसे ही भाजपा के राहुल कस्वां को विजयी घोषित किया, त्योंही मतगणना स्थल के बाहर मोदी-मोदी के नारे गूंज उठे। भाजपा ने पिछले चुनाव के मुकाबले न केवल अधिक मत प्राप्त किए बल्कि जीत का अंतर भी बड़ा कर दिया। 

भादरा से मिली भाजपा को सर्वाधिक लीड- 

भाजपा को यूं तो चूरू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की एक को छोड़कर सात विधानसभाओं में लीड मिली लेकिन भादरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राहुल कस्वां ने सर्वाधिक 69 हजार 753 मतों की लीड प्राप्त की। जबकि दूसरे नम्बर पर सरदारशहर विधानसभा रही जहां से भाजपा को 48 हजार 92 मतों की लीड मिली। नोहर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राहुल कांग्रेस के रफीक मण्डेलिया से 45 हजार 825 मतों से आगे रहे। सादुलपुर से 29 हजार 522, तारानगर से 25 हजार 985, चूरू से 20 हजार 529, रतनगढ से 46973 तथा सुजानगढ से 42 हजार 777 मतों से भाजपा के राहुल कांग्रेस के रफीक से आगे रहे। 

पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ समेत अनेक जनप्रतिनिधियों ने मनायी खुशियां- 

देशभर में भाजपा की प्रचण्ड जीत के साथ ही जिलेभर में खुशियां मनाने का सिलसिला शुरू हो गया। यहां जिला मुख्यालय पर राहुल कस्वां का फूल मालाओं से स्वागत किया, आतिशबाजी की तथा मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया।

उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, विधायक अभिनेश महर्षि, पूर्व विधायक अशोक पींचा, खेमाराम मेघवाल, जयनारायण पूनिया, पूर्व जिला अध्यक्ष बनवारीलाल शर्मा, ओमप्रकाश सारस्वत, डा.वासुदेव चावला, जिला अध्यक्ष पंकज गुप्ता, दोलत तंवर, चन्द्राराम गुरि, नरेन्द्र काछवाल, बसंत शर्मा, दिनेश शर्मा, प्यारेलाल ढाका, धर्मवीर पुजारी, मुरली सैनी, कुरड़ाराम शर्मा, राकेश जांगिड़, हेमसिंह व कपिल सांखोलियां सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने राहुल को बधाई दी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

जिला निर्वाचन अधिकारी संदेश नायक ने भाजपा के विजय प्रत्याशी राहुल कस्वां को शपथ दिलाई। कस्वां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इसे जनता की जीत बताया। उन्होंने चूरू लोकसभा के मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा है उसे वे बखुबी निभाएंगे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended