संजीवनी टुडे

सपा से सीट छिनने के लिए भाजपा ने लगाई पूरी ताकत, योगी के चुनावी दौरे पर विरोधी दलों की नजर

संजीवनी टुडे 25-10-2020 06:12:00

जौनपुर मल्हनी विधानसभा के उपचुनाव को लेकर वाराणसी भी चुनावी बुखार में तपने लगा है।


वाराणसी। जौनपुर मल्हनी विधानसभा के उपचुनाव को लेकर वाराणसी भी चुनावी बुखार में तपने लगा है। उप चुनाव में तीन नवम्बर को होने वाले मतदान में समाजवादी पार्टी को जीत से रोकने के लिए स्थानीय दिग्गजों को उनकी पार्टियां बुला रही हैं। स्थानीय नेता चुनाव प्रचार की फोटो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर पोस्ट कर प्रदेश में बदलाव का राग मल्हार गा रहे हैं। मल्हनी सहित प्रदेश की सात सीटों पर होने वाले विधानसभा के उपचुनाव के लिए पार्टियों के दिग्गज नेता भी एक दूसरे पर निशाना साधने से चूक नहीं रहे। 

मल्हनी में समाजवादी पार्टी से लकी यादव पिता पारसनाथ यादव ​के निधन से उपजे सहानुभूति के लहर और पार्टी के परम्परागत वोट बैंक के भरोसे चुनावी मैदान में है। सपा के गढ़ को भेदने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के मनोज कुमार सिंह, बसपा से जेपी दुबे, कांग्रेस के राकेश कुमार मिश्र चुनावी अखाड़ें में ताल ठोंक रहे हैं। बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह निर्दल समर्थकों के दमपर अपने को साबित करने के लिए धुंआधार प्रचार में जुटे हैं।

क्षेत्र की राजनीति में पकड़ रखने वाले गांव और कस्बों के चौराहों, बाजारों में जीत हार का समीकरण समझाने में लगे हुए हैं। उधर, देश और प्रदेश की राजनीति में अपराजेय बनी भारतीय जनता पार्टी उपचुनाव में जीत के लिए पूरी ताकत से जुट चुकी है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ यहां दौरा कर माहौल बनाने के बाद फिर 31 अक्टूबर को चुनावी जनसभा को सम्बोधित कर सकते हैं। पार्टी प्रत्याशी मनोज सिहं के समर्थन में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी 28 अक्टूबर को चुनावी जनसभा में शामिल होंगे। 

बताते चले, रारी विधानसभा सीट नए परिसीमन में मल्हनी बन गई है। वर्ष 2012 में बने मल्हनी विधानसभा की सीट पर दो चुनावों में समाजवादी पार्टी के पारसनाथ यादव ने जीत दर्ज की थी। उनके निधन के बाद यहां तीसरी बार (उपचुनाव) चुनाव हो रहा है। विधानसभा चुनाव में पारसनाथ यादव को 69351 मत मिले थे। दूसरे नम्बर पर बाहुबली धनजंय सिंह रहे। उन्हें कुल 48141 मत मिले थे। चुनाव में तीसरे नम्बर पर बसपा के विवेक यादव रहे। उन्हें 46011 मत मिला था। भाजपा चौथे स्थान पर रही। पार्टी के प्रत्याशी को 38966 मत मिला था।  

इस बार उप चुनाव में तीन लाख 62 हजार 365 मतदाता भाग लेंगे। जिसमें 1.88 हजार 993 तथा महिला मतदाता एक लाख 73 हजार 354 है। चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए छह जोनल मजिस्ट्रेट तथा 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदेय स्थल पर लगातार दौरा कर स्थिति पर नजर जमाये हुए हैं। निर्वाचन के कुल 554 मतदेय स्थल और 237 मतदान स्थल बनाया गया है। कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ मतदान सुबह सात बजे से शाम 06 बजे के बीच होगा।

यह खबर भी पढ़े: रेप केस में सजा काट रहे नारायण साईं के पास से मिला मोबाइल, पुलिस पर फिर उठे सवाल

यह खबर भी पढ़े: बिहार चुनाव: राजद ने घोषणा पत्र जारी किया, 10 लाख नौकरियों का वादा, किसानों का भी रखा ख्याल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now