संजीवनी टुडे

बिहार में पेट्रोकेमिकल के नये युग का आगाज होगा: गिरिराज सिंह

संजीवनी टुडे 11-06-2019 14:40:14

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने कहा है कि बरौनी रिफाइनरी की शोधन क्षमता नौ एमएमटीपीए और पॉलीप्रोपलीन इकाई के चालू होने के साथ इंडियन ऑयल की अगली जिम्मेदारी है कि रिफाइनरी के लिए विकास के अगले चरण के निर्माण के लिए इस क्षेत्र में विकास का वातावरण तैयार करे।


बेगूसराय। केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने कहा है कि बरौनी रिफाइनरी की शोधन क्षमता नौ एमएमटीपीए और पॉलीप्रोपलीन इकाई के चालू होने के साथ इंडियन ऑयल की अगली जिम्मेदारी है कि रिफाइनरी के लिए विकास के अगले चरण के निर्माण के लिए इस क्षेत्र में विकास का वातावरण तैयार करे। 

??????

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने रिफाइनरी अतिथि गृह में बरौनी रिफाइनरी की आगामी परियोजनाओं और सीएसआर की विस्तृत प्रस्तुति देखने के बाद कहा कि बरौनी रिफाइनरी एक एमएमटीपीए क्षमता के साथ शुरू हुई थी और अब नौ एमएमटीपीए की क्षमता हो रही है। इसके साथ ही पेट्रोकेमिकल यूनिट की भी स्‍थापना की जाएगी, जिससे बिहार में डाउनस्‍ट्रीम सहयोगी उद्योगों का विकास होगा। इससे बिहार में पेट्रोकेमिकल के नये युग का आगाज होगा। 

उन्होंने कहा कि बरौनी रिफाइनरी बेगूसराय के गांवों में लगेे आरओ प्लांट, रिफाइनरी के अंदर सौर प्रणाली, स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्कूलों में शौचालय का निर्माण, गरीब छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं तथा कौशल विकास केंद्र के माध्यम से रोजगार के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देकर सशक्त कर रही है। 

??????

कार्यपालक निदेशक शुक्ला मिस्त्री समेत अन्य वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में सीटीएसएम नितेंद्र देवांगन ने बीआर विस्तार परियोजना के तहत स्थापित किए जाने वाले पॉलीप्रोपलीन यूनिट की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान गिरिराज सिंह ने बरौनी में बन रहे खाद कारखाने के कार्य प्रगति की भी समीक्षा किया। कार्यक्रम में हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के सीजेएम एके तिवारी ने एचयूआरएल बरौनी में चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। 

गौरतलब है कि मंत्री बनने के बाद गिरिराज सिंह पहली बार आठ से दस जून तक बेगूसराय में रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तय किये गये एक सौ दिन में अपने विभाग के लक्ष्य पूरे करने और क्षेत्र में पांच साल में होने वाले कार्यों की योजना तैयार पर रिफाइनरी के अधिकारी के साथ बैठक की। बैठक में बरौनी और बेगूसराय में संचालित डेयरी समितियों पर विस्तृत चर्चा के दौरान बरौनी डेयरी (सुधा) के प्रबंध निदेशक सुनील रंजन मिश्रा भी उपस्थित थे। बैठक में पशुपालन की लागत कम करने समेत डेयरी और किसान हित में किये जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended