संजीवनी टुडे

बिहार चुनाव/ विधानसभा की 56 सीटों के उप चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, जानिए कब होंगे मतदान और कब आएंगे नतीजे

संजीवनी टुडे 30-09-2020 09:24:35

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले मतदान कार्यक्रम की घोषणा की थी।


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को बिहार की एक लोकसभा सीट सहित देशभर की 56 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर दी। इन सीटों पर 3 और 7 नवम्बर को मतदान होगा और नतीजे 10 नवम्बर को आएंगे। वहीं आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।

election

चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को घोषित उप चुनावों में बिहार की वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट सहित छत्तीसगढ़ की एक, गुजरात की आठ, हरियाणा की एक, झारखंड की दो, कर्नाटक की दो, मध्य प्रदेश की 28, मणिपुर की दो, नागालैंड की दो, ओडिशा की दो, तेलंगाना की एक और उत्तर प्रदेश की सात सीटें शामिल हैं। कुल 54 सीटों पर एकसाथ 3 नवम्बर को और बाकी बची लोकसभा की एक सीट व मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवम्बर को मतदान होगा।

इससे पहले शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले मतदान कार्यक्रम की घोषणा की थी। आयोग ने पहले ही कहा था कि वह बिहार विधानसभा और देशभर में उप चुनाव एकसाथ कराएगा। इन सीटों के नतीजे भी बिहार विधानसभा के साथ ही 10 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे।

election

विधानसभा की पहली 54 सीटों के लिए तय चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार हैं। अधिसूचना 9 अक्टूबर को  जारी होगी। नामांकन 16 अक्टूबर तक किया जा सकता है। नामांकनों की जांच 17 अक्टूबर तक होगी, 19 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 3 नवम्बर को होगा। वहीं बिहार की वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन 20 अक्टूबर तक कर सकते हैं। नामांकनों की जांच 21 अक्टूबर को होगी। 23 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 7 नवम्बर को होगा।

असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की सात विधानसभा सीटों के बारे में आयोग का कहना है कि एक तरफ उप चुनाव कराने को लेकर दिक्कतें हैं और दूसरी ओर इन सभी राज्यों में अगले साल मई में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में आयोग ने असम, केरल और तमिनाडु की दो-दो और पश्चिम बंगाल की एक सीट पर उप चुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।

यह खबर भी पढ़े: डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर लगाया बड़ा आरोप, जो बाइडन से बहस के दौरान कहा- कोरोना से हुई मौतें छिपा रहा है India

यह खबर भी पढ़े: वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर, अब बीच सड़क पर लोगों को रोक कर गाड़ियों के डाक्युमेंट्स चेक नहीं कर सकेगी ट्रैफिक पुलिस

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended