संजीवनी टुडे

भूपेश ने अवर्षा के मद्देनजर कार्य योजना तैयार करने के दिए निर्देश

संजीवनी टुडे 25-07-2019 19:38:12

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में अवर्षा से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में अवर्षा से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
 
श्री बघेल ने आज यहां कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में वर्षा की वर्तमान स्थिति में कृषि गतिविधियों के साथ कम वर्षा की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।उन्होने कम वर्षा की स्थिति में कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को वैकल्पिक फसलों के लिए बीज और खाद की अग्रिम व्यवस्था करने, पशुओं के चारे की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
 
उन्होने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि पटवारी किसानों के खेत में जाकर गिरदावरी करें। पटवारी किसी भी हालत में घर बैठे गिरदावरी का कार्य नहीं करें।बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के सात जिलों (सूरजपुर, कोरिया, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, नारायणपुर और कोण्डागांव) में सामान्य वर्षा दर्ज की गई है। शेष 20 जिलों में वर्षा सामान्य से कम है, इनमें से रायपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा और कांकरे जिले में सबसे कम वर्षा हुई है। 
 
बैठक में अधिकारियों ने यह भी बताया कि वर्तमान में किसी भी जिले में फसल सूखने या दोबारा बोनी की स्थिति निर्मित नहीं हुई है। सामान्य वर्षा की स्थिति में धान की शीघ्र एवं मध्यम पकने वाली फसलों की बोआई और रोपाई 15 अगस्त तक की जा सकती है। 
गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended