संजीवनी टुडे

सावन के फुहारों के बीच श्रीनगर से नया जत्था अमरनाथ के लिए रवाना

संजीवनी टुडे 25-07-2019 14:02:04

हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए गुरुवार को सावन की फुहारों के बीच आधार शिविर से एक नया जत्था रवाना हुआ।


श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए गुरुवार को सावन की फुहारों के बीच आधार शिविर से एक नया जत्था रवाना हुआ।

एक यात्रा अधिकारी ने आज यूनीवार्ता को बताया, “बालटाल और पहलगाम में हल्की बारिश के बीच यात्रा सुचारु रूप से चल रही है।” उन्होंने बताया कि बुधवार को पवित्र गुफा में स्वनिर्मित हिमशिवलिंग के महिलाओं, साधुओं एवं साध्वियों के अलावा बच्चों सहित 7778 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किये। 

पवित्र गुफा के लिए आज सुबह बालटाल आधार शिविर से ‘हर-हर महादेव’ और ‘बम-बम भोले’ के उद्घोष के साथ पैदल चलने वाले तीर्थयात्री रवाना हुए। श्रद्धालु दोपहर तक पवित्र गुफा पहुंच जाएंगे। जिन श्रद्धालुओं ने रविवार को हिमशिवलिंग के दर्शन कर लिये उनकी बालटाल आधार शिविर की ओर वापसी शुरू हो गयी है।

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था नुनवान पहलगाम आधार शिविर से चंदनवाड़ी के लिए रवाना हो गया है। रात्रि विश्राम के बाद वे शुक्रवार को को नये विश्राम स्थल की ओर रवाना होंगे। पारंपरिक मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर विश्राम करने वाले तीर्थयात्रियों ने भी आज सुबह पवित्र गुफा के लिए अपनी आगे की यात्रा शुरू की। नजदीकी स्थानों पर विश्राम करने वाले तीर्थयात्रियों ने भी पवित्र गुफा की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। 

एक जुलाई से अब तक रिकार्ड तीन लाख तीर्थयात्री पवित्र अमरनाथ गुफा में स्वनिर्मित हिमशिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। 46 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा को सुचारू और सफल बनाने के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। यह यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) के दिन समाप्त होगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

sssdsdd

More From state

Trending Now
Recommended