संजीवनी टुडे

बैतूल : मुख्यमंत्री ने किसानों को बांटे ऋण माफी प्रमाण पत्र, विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण

संजीवनी टुडे 28-02-2019 17:34:28


बैतूल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को बैतूल जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार घोषणा नहीं करती, काम करके दिखाती है। उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज माफ होने से उनकी क्रय शक्ति बढ़ेगी, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली आबादी परोक्ष-अपरोक्ष रूप से आर्थिक रूप से कृषकों को होने वाली आय पर निर्भर है। इसलिए यह आवश्यक है कि किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो ताकि उसकी खर्च करने की क्षमता बढ़े और उसके आधार पर अन्य लोगों की आर्थिक गतिविधि चलती रहे। 

नाथ ने कहा कि नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना दूसरी सबसे बड़ी चुनौती है। वचन पत्र के अनुसार युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने स्किल डेव्हलपमेंट का कार्य शुरू किया है। इस दौरान विभिन्न व्यवसायों की स्थापना के लिए प्रशिक्षणरत युवाओं को चार हजार रुपये मासिक के मान से स्टायफंड भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार गठन के बाद मात्र 62 दिनों में सरकार ने अपनी नीयत और नीति स्पष्ट कर दी है। सरकार आने वाले पांच वर्षों में प्रदेश के सभी वर्गों को सही मायनों में परिवर्तन महसूस होगा। 

जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्‍वर पटेल ने कहा कि सरकार ने सबसे पहले किसानों का ऋण माफ कर अपने वचन पत्र को पूरा करने की शुरुआत की है। प्रदेश की सरकार आम जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। सरकार आमजन की सरकार है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास को नए आयाम देना जरूरी है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे ने ताप्ती नदी के उद्गम स्थल मुलताई के विकास के लिए ताप्ती न्यास बनाने के कैबिनेट के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ का धन्यवाद ज्ञापित किया। पांसे ने कहा कि लागत बढ़ने के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हुई है। सरकार का प्रयास है कि खेती भी फायदे का सौदा बने। जय किसान फसल ऋण माफी योजना इस दिशा में उठाया गया पहला कदम है। 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नाथ ने प्रतीक स्वरूप दस किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किये। बैतूल जिले में 56721 किसानों के ऋण माफी प्रकरण अभी तक मंजूर कियेजा चुके हैं। बैतूल जिले में अब तक 50259 किसानों के 118 करोड़ 50 लाख किसानों के ऋण माफी की प्रक्रिया पूरी की गई है। 

इसके अलावा मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 120 करोड रुपये लागत से निर्मित विभिन्न कार्यों का भी बैतूल में आयोजित कार्यक्रम में लोकार्पण किया। नाथ ने 55 करोड़ रुपये की लागत वाली बैतूल शहर की जल आवर्धन योजना, 40 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 132/33 केव्ही उपकेन्द्र बिसनूर, 18 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से निर्मित 152 बिस्तर की क्षमता वाले जिला अस्पताल भवन तथा 6 करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से निर्मित कुनखेड़ी से टाकझिरी मार्ग पर पुल, 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर स्थित नवनिर्मित उप पुलिस अधीक्षक (अजाक) कार्यालय तथा रक्षित केन्द्र स्थित नव निर्मित ओपन जिम एवं बास्केटबॉल ग्राउण्ड का लोकार्पण किया। साथ ही बैतूल नगर में निर्मित 120 गौवंश क्षमता वाली गौशाला का शुभारंभ किया। 

More From state

Trending Now
Recommended