संजीवनी टुडे

कबीर जयंती पर मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 17-06-2019 10:36:29

संत कबीर की जयंती पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया।


कोलकाता। संत कबीर की जयंती पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि संत कबीर की जयंती के मौके पर मैं सभी लोगों को शुभकामनाएं दे रही हूं। 

आज जब चारों तरफ धार्मिक ध्रुवीकरण हुआ है और हिंसा बढ़ी है तब कबीर की वाणी पूर्व की तुलना में अब और अधिक प्रासंगिक बन गई हैं। हिन्दू कैलेंडर में ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कबीर जयंती के रूप में मनाया जाता है। कबीर का जन्म संवत 1455 की ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था। इनके नाम पर कबीर पंथ नामक संप्रदाय प्रचलित है। इस संप्रदाय के लोग इन्हें एक अलौकिक अवतारी पुरुष मानते हैं। 

इस साल सोमवार, 17 जून को संत कबीर दास जयंती मनाई जा रही है। संत कबीर अंधविश्वास, ढोंग, पाखंड और व्यक्ति पूजा के कट्टर विरोधी रहे। संत कबीर दास जी समाज में फैले आडम्बरों के सख्त विरोधी थे। उन्होंने लोगों को एकता के सूत्र का पाठ पढ़ाया। वे लेखक और कवि थे। उनके दोहे इंसान को जीवन की नई प्रेरणा देते थे। उन्होंने अपने पूरे जीवन काल में मानव को एक समान रहने और सद्भाव बनाने का प्रयास किया। 

सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने में उन्होंने अपना पूरा जीवन मानव सेवा में व्यतीत किया और अपने जीवन के अंतिम समय तक इसी प्रयास में लगे रहे। संत कबीर दास ने अपना पूरा जीवन काशी में बिताया लेकिन जीवन का अंतिम समय मगहर चले गए थे। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended