संजीवनी टुडे

स्टूडेंट्स के लिए लाभप्रद हैं इनोवेशन, मल्टी-डिसीप्लीनरी एप्रोच एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण- डॉ. जी. के. प्रभु

संजीवनी टुडे 26-07-2019 21:32:18

स्टूडेंट्स में इनोवेशन व एंटरप्रिन्योरिशप की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की शुरूआत की गई है।


जयपुर। मल्टी-डिसीप्लीनरी व मल्टी-कल्चरल एप्रोच तथा इनोवेशन मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर (एमयूजे) की वे विशेषताएं हैं, जो यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए अत्यंत लाभप्रद साबित होती हैं। यहां विभिन्न पाठयक्रमों, सह-पाठयक्रमों व पाठयक्रम से अतिरिक्त होने वाली अन्य गतिविधियों के साथ-साथ ग्रीन क्लब, रोबोटिक्स क्लब के जरिए स्टूडेंट्स को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। यह कहना था मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर (एमयूजे) के प्रेसीडेंट, डॉ. जी. के. प्रभु का। वे आज यूनिवर्सिटी में नॉन-इंजीनियरिंग फ्रेशर्स के लिए आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने आगे जानकारी दी कि स्टूडेंट्स में इनोवेशन व एंटरप्रिन्योरिशप की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की शुरूआत की गई है। इसकी शुरूआत से अब तक हैल्थकेयर, आईटी सॉल्यूशंस, डिजिटल प्लेटफॉर्म व इलेक्ट्रिसिटी कंजर्वेशन सहित अन्य क्षेत्रों के 18 स्टार्टअप इन्क्युबेट  किए गए हैं।

ु

इस अवसर पर एमयूजे के प्रो-प्रेसिडेंट, प्रो. एन. एन. शर्मा ने फ्रेशर्स को ‘यूनिवर्सिटी लीडरशिप‘ विषय पर सम्बोधित किया। इससे पूर्व यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार, प्रोफेसर रविशंकर एच. कामथ ने ओरिएंटेशन प्रोग्राम में करीब 800 स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स का स्वागत किया। डीन स्टूडेंट वेलफेयर, प्रोफेसर जी. एल. शर्मा ने एमयूजे में स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। दोपहर में स्टूडेंट्स व पैरेंट्स ने अलग-अलग विभागों के प्रमुखों के साथ मुलाकात की। 

ु

उल्लेखनीय है कि इस मल्टी-डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी द्वारा फैशन डिजाइनिंग, फाइन आर्ट्स, हॉस्पेटिलिटी, ह्यूमेनिटीज, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, बेसिक साइंसेज, लॉ, कॉमर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, मैनेजमेंट आदि नॉन-इंजीनियरिंग विषयों में करियर आधारित कोर्स कराए जाते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended