संजीवनी टुडे

वन अपराधियों से निपटने अब बेल्जियन शेफर्ड डॉग

संजीवनी टुडे 17-07-2019 12:54:03

शिकारियों पर नकेल कसने के लिए अब बेल्जियन शेफर्ड डॉग को जंगलों में उतारने की तैयारी है


रायपुर। प्रदेश के जंगलों में बढ़ते अपराध, लंबे समय से सक्रिय शिकारियों पर नकेल कसने के लिए अब बेल्जियन शेफर्ड डॉग को जंगलों में उतारने की तैयारी है।वन्य जीवों के शिकार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए वन विभाग ने यह निर्णय लिया है।छह बेल्जियन शेफर्ड खरीदने का प्लान है, जिनमें से दो अंबिकापुर संभाग, दो जगदलपुरवदो रायपुर संभाग में तैनात किए जाएंगे।

प्रदेश के जंगलों में शिकारियों का आतंक है.शिकारियों द्वारा वन रक्षकों पर हमला करने की घटना भी आए दिन होती रहती है।दो माह पहले ही अचानकमार टाइगर रिजर्व में वन रक्षक पर शिकारी ने तीर से हमला कर दिया था.ऐसी घटनाओं के देखते हुए वन विभाग ने बेल्जियन शेफर्ड खरीदने काफैसलालिया है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार दो महीने के अंदर मेल डॉग खरीदकर लाए जाएंगे।

पानी में भी गंध पकड़ने की क्षमता
एपीसीसीएफ जे ए सी एस राव ने बताया कि बेल्जियन शेफर्ड की विशेषता कि वह पानी के अंदर छिपी चीजों को भी खोज निकालने में माहिर होता है, क्योंकि पानी के अंदर भी उसकी गंध पकड़ने की क्षमता होती है।घटना के बाद यदि अपराधी पानी के अंदर से भी गुजरा है तो वह उसे खोज निकालेगा।

इन डॉग्स की सूंघने की क्षमता इंसान से 200 गुना ज्यादा होती है।ये अन्य डॉग्स के मुकाबले किसी गंध को ज्यादा देर तक ग्रहण कर रख सकते हैं।पीसीसीएफ के अनुसार  डॉग्स को लाने के बाद उनको हैदराबाद या भोपाल में नौ माह की ट्रेनिंग दी जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now