संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने कहा, विस चुनाव से पहले पूर्ण हो जाएगा हर घर नल का जल, शौचालय और पक्की गली-नाली निर्माण का काम

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 26-01-2020 21:49:33

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, हर घर शौचालय और हर घर तक पक्की गली और नाली निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा।


पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, हर घर शौचालय और हर घर तक पक्की गली और नाली निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान आठ जिलों में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

कुमार ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना जिले के दनियावा प्रखंड स्थित मछरियावां गांव के महादलित टोले में 80 वर्षीय वयोवृद्ध झपसी मोची के झंडोत्तोलन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "15 अगस्त 2012 को हमने कहा था कि बिजली की स्थिति में सुधार नहीं लायेंगे तो 2015 के विधानसभा चुनाव में वोट मांगने नहीं जायेंगे। 

बिजली की स्थिति में सुधार लाने के बाद वर्ष 2015 में सम्पूर्ण बिहार के हर इच्छुक परिवार तक बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया और निर्धारित समय से दो माह पूर्व अक्टूबर 2018 को हमलोगों ने यह काम भी पूरा कर लिया। सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, हर घर शौचालय निर्माण एवं हर घर तक पक्की गली और नाली निर्माण का काम हमलोग वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव से पहले ही पूरा करा देंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय के साथ विकास के मार्ग पर चलते हुए उनकी सरकार ने समाज के हर तबके और हर इलाके का विकास किया है। हमलोगों ने पंचायती राज एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया। बिहार के सभी गांव एवं उसके टोलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष यह काम पूरा हो जाएगा।

कुमार ने कहा कि वर्ष 2005 में बिहार में परिवार का औसत प्रजनन दर 4.3 था जो अब घटकर 3.2 हो गया है। एक अध्ययन में यह पता चला कि यदि पति-पत्नी में पत्नी मैट्रिक पास है तो देश और बिहार की औसत प्रजनन दर दो है लेकिन पत्नी इंटर पास है तो देश की प्रजनन दर 1.7 है जबकि बिहार की औसत प्रजनन दर 1.6 है। इसके बाद प्रत्येक पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। अब तक 6000 पंचायतों में यह खुल चुका है और शेष जगहों पर इस वर्ष के अप्रैल माह तक नौंवीं कक्षा की पढ़ाई प्रारंभ हो जायेगी। बांकीपुर मछरियावां पंचायत में भी अप्रैल तक यह सुविधा उपलब्ध होगी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended