संजीवनी टुडे

राजस्थान में पान, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट की बिक्री से प्रतिबंध हटा, रेड जोन में शुरू होगी गतिविधियां

संजीवनी टुडे 26-05-2020 09:17:47

राज्य सरकार ने कोरोना के कारण लगभग खाली हो चुके सरकारी खजाने को भरने के लिए राजस्थान में कुछ गतिविधियों को मामूली प्रतिबंधों के साथ रेड जोन में भी अनुमति दे दी है।


जयपुर। राज्य सरकार ने कोरोना के कारण लगभग खाली हो चुके सरकारी खजाने को भरने के लिए राजस्थान में कुछ गतिविधियों को मामूली प्रतिबंधों के साथ रेड जोन में भी अनुमति दे दी है। इसमें जहां टैक्सी व ऑटो रिक्शा के संचालन को अनुमत किया गया हैं, वहीं चलने, टहलने व व्यायाम करने के उद्देश्य से पार्क व सामुदायिक पार्क खोलने और पान, गुटखा, बीड़ी व सिगरेट की बिक्री को इजाजत दी गई है। इसके लिए गृह विभाग के 18 मई के लॉकडाउन 4.0 के क्रियान्वयन आदेश में सोमवार देर रात संशोधन किया गया है।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि टैक्सी ओला-उबर आदि जैसे कैब एग्रीगेटर्स के अलावा ऑटोरिक्शा को कुछ प्रतिबंधों के साथ रेड जोन में अनुमति दी गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटीज की अनुमति से एयरपोट्र्स पर ऑटो रिक्शा टैक्सियां चल सकेंगी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा अनुमत की गई संख्या व रोटेशन के अनुसार रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों में टैक्सियां और ऑटो रिक्शा चल सकेंगे। घर से हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों व अस्पतालों के लिए टैक्सी/ऑटो रिक्शा (कंटेनमेंट जोन को छोडक़र) चल सकेंगे। टैक्सी में ड्राइवर प्लस अधिकतम दो यात्रियों से ज्यादा नहीं होंगे और ऑटो रिक्शा में ड्राइवर प्लस एक यात्री होगा। ड्राइवर मास्क पहनेगा और हर यात्रा के पहले व बाद में गाड़ी की सीट व टच प्वॉइंट्स को सही तरह से सेनेटाइज करेगा। ड्राइवर प्रतीक्षा के प्वाइंट्स पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करेंगे। इनका उल्लंघन दंडनीय अपराध होगा।    

उन्होंने बताया कि रेड जोन में चलने, टहलने, व्यायाम करने के उद्देश्य से पार्क व सामुदायिक पार्क सुबह 7 से शाम 6.45 बजे तक या इस समयावधि में सुबह/शाम की पारी में खुले रह सकेंगे। सभी टच कॉन्टैक्ट संबंधित गतिविधियां ओपन जिम, झूले आदि बंद रहेंगे। पार्क के अंदर कोई उपासना स्थल है तो उस पर प्रतिबंध रहेगा। किसी भी खास प्वॉइंट पर 5 या इससे ज्यादा व्यक्ति इकट्ठा नहीं होंगे और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि पान, गुटखा, तम्बाकू आदि की बिक्री पर प्रतिबंध अब हटा दिया गया है। सार्वजनिक स्थान पर शराब, पान, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। सार्वजनिक और कार्य स्थानों पर थूकना दंडनीय है और यह प्रतिबंध लागू रहेगा। ठेलों, कियोस्क, खाद्य पदार्थ, जूस, चाय या अन्य वस्तुओं की छोटी दुकानों पर सामान बेचने वाले लोगों को पहले से ही अनुमति मिल गई है। उन्हें स्वच्छता और कचरा निपटान के आवश्यक मानकों को बनाए रखने के साथ शारीरिक दूरी व अन्य सुरक्षा सावधानियों का पालन करना होगा। ऐसी जगहों पर व्यक्तियों का जमावड़ा नहीं होगा। निकायों के अधिकारी विशेष रूप से इन शर्तों का पालन सुनिश्चित करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: सेंट्रल जीएसटी अधीक्षक 15 हजार रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार, हाउस सर्च में 13.48 लाख नकद व 46.50 लाख का साेना मिला

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended