संजीवनी टुडे

फंड के अभाव में स्टेशन पर बन रहे फुट ओवरब्रिज समेत सभी निर्माण पर लगी रोक

संजीवनी टुडे 21-05-2020 11:03:05

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में बरौनी-कटिहार रेलखंड पर अवस्थित बेगूसराय रेलवे स्टेशन के दिखे अच्छे दिन फिर से बदल गए हैं।


बेगूसराय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में बरौनी-कटिहार रेलखंड पर अवस्थित बेगूसराय रेलवे स्टेशन के दिखे अच्छे दिन फिर से बदल गए हैं। स्टेशन परिसर में विशाल तिरंगा लहराए जाने के साथ यात्रियों के लिए सुविधाजनक डिजाइन का एक नया फुटओवर ब्रिज का निर्माण शुरू किया गया था। लेकिन यह काम बीच में ही बंद कर दिया गया है। बेगूसराय स्टेशन पर बन रहे फुट ओवरब्रिज के निर्माण रोक लगाए जाने के साथ-साथ बरौनी स्टेशन पर बन रहे फुटओवर ब्रिज, गढ़हारा यार्ड में बन रहे सिक लाइन और साहेबपुर कमाल स्टेशन पर हो रहे प्लेटफॉर्म पीपी सेंटर कार्य को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। 

इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे द्वारा संवेदक को पत्र लिखकर काम बंद करने को कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि फंड के अभाव में भुगतान नहीं हो पाएगा, इसलिए काम तत्काल बंद कर दें। अगले वित्तीय वर्ष में या फंड आने के बाद फिर से कार्य शुरू किया जाएगा। करीब दो करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से बनने वाले फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य प्लेटफार्म संख्या एक पर किया जा रहा था तथा 30 अगस्त 2020 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाना था। स्टेशन के पूर्वी हिस्से में बने फुटओवर ब्रिज के पुराने होने और यात्रियों का दबाव अधिक होने की समस्या को देखते हुए अतिरिक्त पुल का निर्माण कराया जा रहा था। यह फुट ओवर ब्रिज प्लेटफार्म संख्या एक के पश्चिमी भाग के प्लेटफार्म के बाहरी हिस्से से प्लेटफार्म संख्या तीन के बाहरी हिस्से तक बनना है। इसके साथ प्लेटफॉर्म नंबर दो एवं तीन की चौड़ाई छह फीट से बढ़ाकर 11 फीट किया जाना है। 

पूमरे दैनिक रेल यात्री संघ के महासचिव राजीव कुमार ने बताया कि बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर पुराना फुट ओवरब्रिज बेहद संकरा, असुविधाजनक एवं वर्षों से क्षतिग्रस्त है। जिसके कारण नए फुट ओवरब्रिज की सख्त जरूरत है। यात्री संघ के सतत प्रयास से वर्षों बाद बहुत मुश्किल से स्टेशन पर नये फुट ओवरब्रिज के निर्माण की स्वीकृति मिली थी। फिर काफी बिलंब से काम शुरु हुआ और कच्छप गति से चल रहा था। लेकिन अब विभाग ने पत्र जारी कर काम ही बंद करवा दिया है। इसकी जानकारी राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा को देकर इस मामले पर ध्यान देने का अनुरोध किया गया है। 

यह खबर भी पढ़े: प्रवासी मजदूरों पर अनुपम खेर ने शेयर किया VIDEO, लोगों ने कहा-नौटंकी...घर से बाहर भी तो निकलो कभी

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus: इस कंपनी ने बनाया अनोखा मास्क, चेहरे से हटाए बगैर भी खा सकेंगे खाना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended