संजीवनी टुडे

बलरामपुर: बरसात के समय यह क्षेत्र बन जाता है 'टापू', महीनों तक घरों में रहते हैं कैद

संजीवनी टुडे 31-05-2020 17:17:34

जिले का नगर पंचायत तुलसीपुर का एक गांव ऐसा है, जहां बरसात में यह क्षेत्र टापू बन जाता है। यह गांव इतना नीचे बसा है कि बरसात के मौसम में पानी से चारों तरफ से पानी से घिर जाता है।


बलरामपुर। जिले का नगर पंचायत तुलसीपुर का एक गांव ऐसा है, जहां बरसात में यह क्षेत्र टापू बन जाता है। यह गांव इतना नीचे बसा है कि बरसात के मौसम में पानी से चारों तरफ से पानी से घिर जाता है। यह गांव तुलसीपुर देहात का मोहल्ला डिहवा नगर है। 

रविवार को अब्दुल कय्यूम, ओम प्रकाश, रमजान, खिद्दिर, सलमान ने अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि यह मोहल्ला नगर से काफी नीचे बसा होने के कारण नगर के कुछ हिस्सों का दूषित पानी नालों के माध्यम से यहां आता है। अब तक जल निकासी की कोई व्यवस्था ना बनाए जाने से पूरे वर्ष जलजमाव बना रहता है।

 बताया कि बरसात के समय तो स्थिति और खराब हो जाती है, यह क्षेत्र टापू बन जाता है। महीनों तक यहां के लोग घरों में कैद हो जाते हैं। आवश्यक कार्य होने पर कमर तक पानी में घुसकर बाहर निकलते हैं। समस्याओं के निदान के लिए हर वर्ष स्थानीय प्रशासन से गुहार लगाई जाती है, लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी है।

 वहां के निवासियों ने बताया कि बरसात के समय यहां के दर्जनों लोग घर छोड़कर रिश्तेदारों के यहां रहते हैं। यहां महीनों तक जलभराव होने से रह रहे लोगों का जनजीवन नारकीय हो जाता है। बरसात होने से पूर्व यहां जल निकासी की व्यवस्था बना दी जाए तो यहां के लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। 

गौरतलब हो कि हाल ही में जिलें के ग्राम तुलसीपुर देहात का यह मजरें पुरवा डिहवा नगर पंचायत तुलसीपुर में शामिल हुआ है। तकरीबन 200 घरों का आबादी वाला यह पुरवा बीते कई वर्षों से जलभराव का दंश झेल रहा है। 

 इस प्रभावित क्षेत्र से महज एक किलोमीटर के दायरे में ही तुलसीपुर तहसील भवन, नगर पंचायत कार्यालय,थाना तुलसीपुर व अन्य प्रशासनिक कार्यालय है। इस मोहल्ले के बगल में ही तुलसीपुर का विद्युत उपकेंद्र बना हुआ है। बरसात के समय जलभराव अधिक हो जाने से बरसात का पानी विद्युत उपकेंद्र में प्रवेश कर जाता है जिससे हफ्तों तक पूरे नगर की विद्युत व्यवस्था बाधित हो जाती है। यदि बरसात से पूर्व जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था बन जाए तो यहां के लोगों के लिए राहत हो सकती है।

नगर के अधिशासी अधिकारी अनरुद्ध कुमार पटेल ने बताया कि अभी हाल ही में यह क्षेत्र शामिल हुआ है। बरसात से पूर्व जल निकासी का उचित माध्यम बनाया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: देश भर में सोमवार से शुरू होंगी 200 स्पेशल ट्रेन, घर जाना होगा आसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended