संजीवनी टुडे

अयोध्या : श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के खाते में पहुंचे करोड़ों रुपए, राम भक्तों ने ऑनलाइन किया दान

संजीवनी टुडे 23-05-2020 21:08:20

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार द्वारा राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए बनाया गया श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में कोरोना महामारी के लॉकडाउन के समय भी राम भक्त दान करने से पीछे नहीं हट रहे हैं।


अयोध्या। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार द्वारा राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए बनाया गया श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में कोरोना महामारी के लॉकडाउन के समय भी राम भक्त दान करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण को लेकर पूरे विश्व के राम भक्त उत्साहित हैं और अपना - अपना योगदान देने के लिए आतुर हैं। राम नगरी के भारतीय स्टेट बैंक में ट्रस्ट के खुले खातों में पांच करोड़ रुपए तक की धनराशि दान में ऑनलाइन आ चुकी है। 

ट्रस्ट के खाते में दान करने पर भारत सरकार ने आयकर की धारा 80जी के तहत छूठ भी मिलती है। ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने भारतीय स्टेट बैंक में ट्रस्ट के खोले गए बचत और चालू खाता को विगत माह राम भक्तों के द्वारा दान देने के लिए खाता नंबरों को सार्वजनिक कर दिया था। जिसके बाद ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से राम भक्तों ने देश-विदेश से राम मंदिर निर्माण के लिए अपना सहयोग खाते में जमा किया है। केंद्र की मोदी सरकार ने ट्रस्ट के खाते में अपना एक रुपए का आंशिक सहयोग देकर खाते की शुरुआत की थी। रामलला को अस्थाई मंदिर में स्थापित करने के समय 25 मार्च को ब्रह्म मुहूर्त में अपने व्यक्तिगत खाते से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 लाख रुपए का चेक सहयोग के लिए ट्रस्ट महामंत्री चंपत राय को उस मौके पर दिया था। 

5000 से अधिक राम भक्तों ने भेजा ट्रस्ट में पैसा 

लॉकडाउन की वजह से राममंदिर दर्शन को आना संभव नहीं है। इन दिनों में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए देश के कोने-कोने से लोग अपनी सहयोग राशि ऑनलाइन विधि से ट्रस्ट के खाते में जमा कर रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक पांच हजार राम भक्तों ने ट्रस्ट के खाते में पैसा ट्रासंफर किया है। रामलला के खाते में अब तक लगभग 4.60 करोड़ रुपए से अधिक की सहयोग राशि जमा हो चुकर है। 

एक रुपए से लेकर दो करोड़ रूपए के चेक और आनलाईन पैसा हुआ जमा 

सूत्रों के अनुसार सबसे अधिक धनराशि का चेक श्री महावीर स्थान न्यास समिति की तरफ से पटना निवासी पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल ने ट्रस्ट को दो करोड़ रुपया का 27 फरवरी को चेक ट्रस्ट महामंत्री चंपत राय को दिय था। वहीं पर भारत सरकार ने प्रतीकात्मक रूप से 1 रुपए का सहयोग राशि ट्रस्ट के खाते में जमा किया है। 

प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने व्यक्तिगत खाते से 25 मार्च को ग्यारह लाख रुपए का चेक दिया। भारतीय स्टेट बैंक की अयोध्या शाखा में ट्रस्ट ने चालू और बचत दो खाता खोलकर दान के लिए सार्वजनिक कर चुकी है। ट्रस्ट के खातों की निगरानी के लिए बैंक ने स्पेशल टीम गठित की है। जिससे इन खातों में बैंक स्तर पर न ही कोई गड़बड़ी होने पावे और खाते में जमा हुए चेक के क्लीयरेंस में न ही कोई दिक्कत ही हो। 

बैंक सूत्रों का कहना है कि पहले खाते में लगभग ढाई करोड़ रुपए और दूसरे बचत खाते में लगभग दो करोड़ रुपए की धनराशि दान स्वरूप आ चुकी है। हालांकि कुछ बड़ी धनराशि चेक से भी दान की गई है। इन खातों की निगरानी के लिए बैंक ने स्पेशल टीम गठित की है। 

अस्थाई मंदिर के सामने भी रखा गया है दानपात्र 

श्री राम जन्मभूमि परिसर में अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला और उनके अनुज के दर्शन के लिए पूर्व की भांति दो समय निर्धारित चल रहा है। दर्शन के समय अगर कोई रामभक्त दान देता है तो वहां पर रखी दान पेटिका में उसे डलवा दिया जाता है। दर्शन के समय काफी पाबंदियां होने के राम भक्त बहुत ही कम पैसा अभी तक जमा कर पाए। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के अनुमति पर ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने गर्भ ग्रह के पास समतलीकरण का कार्य कराना पिछले दिनों शुरू कर दिया था। राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए लॉकडाउन का पालन करते हुए जिलाधिकारी की अनुमति पर ट्रस्ट महासचिव चंपत राय के नेतृत्व में गृभगृह में समतलीकरण कराया जा रहा है। राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मंदिर के अवशेष मिले हैं। जेसीबी से हो रही खुदाई में मंदिर के आमलक मूर्ति युक्त पाषाण के खंभे, प्राचीन कुंआ, मंदिर के चौखट मिल चुका है। जिन्हें सुरक्षित कर लिया गया है। जिसे लेकर रामनगरी के संत भी उत्साहित हैं।

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान/ सरकार को कोरोना संक्रमण को लेकर अब ये सबसे बड़ी समस्या, 12 जिलों की हालत गंभीर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended