संजीवनी टुडे

विश्व जनसंख्या दिवस पर जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

संजीवनी टुडे 11-07-2020 17:39:36

जागरूकता रथ गुरुवार को स्वास्थ्य भवन से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार व डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम ने हरी झण्डी देकर रवाना किया।


सिरोही। विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता रथ गुरुवार को स्वास्थ्य भवन से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार व डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम ने हरी झण्डी देकर रवाना किया।
 
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस पर स्लोगन दिया गया है- आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी,सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 से 24 जुलाई 2020 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन चिकित्सा संस्थान पर किया रहा है। इसमें समस्त सामाजिक दूरियों एवं कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए 11 जुलाई से 2 सप्ताह तक समस्त राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों में मुख्यत परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों जैसे कॉपर टी निवेशन, गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, गर्भ निरोधक गोली छाया एवं माला एन आदि सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
 
डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम ने बताया की इस वर्ष कोविड-19 को विशेष ध्यान में रखकर लक्षित दंपतियों को जागरुक कर अनचाहे गर्भ से बचने में मदद के लिए पखवाड़े प्रथम चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दो बच्चे वाले परिवारों से संपर्क कर चयन किया गया। दंपतियों में जागरूकता लाने के लिए परिवार नियोजन के महत्व के बारे में समझाते हुए संवेदीकरण पर ध्यान पर जोर दिया जा रहा है। कोविड-19 की वजह से सावधानियां रखते हुए डिजीटल माध्यम व सोशल मीडिया का उपयोग कर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। वहीं जागरुकता कार्यक्रम को प्रभावशाली बनाने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कन्टेनमेंट और बफर जोनों में गतिविधियाँ संचालित नहीं होंगी। 
 
इस अवसर पर आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राहुल माथुर, जिला एपिडोमियोलोजिस्ट धनीराम झा, अशोक परमार, बीपीएम मदन लाल, फार्मासिस्ट अजय चाहर, गणेश राम परमार, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खां व यूएनएफपीए से अजय कुमार के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे। 
 
डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम ने बताया की विश्व जनसंख्या दिवस पर दंपतियों को पुरुष व महिलाओं की नसबंदी स्थायी परिवार नियोजन की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु जिले में निम्न दिनांक को कैम्प का आयोजन किया जाएगा-
1. 13.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- शिवगंज 
2. 14.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- रेवदर
3. 15.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- पिण्डवाडा
4. 17.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- आबुरोड 
5. 18.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- कालन्द्री, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र- अनादरा 
6. 20.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- शिवगंज
7. 21.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- रेवदर
8. 22.07.2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री शिवराज ने दिए संकेत, रविवार को होगा मंत्रियों को विभागों का बंटवारा

यह खबर भी पढ़े: विकास दुबे एनकाउंटर का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended