संजीवनी टुडे

बेहतर कार्य करने वाली सहियाओं को पुरस्कार और प्रमाणपत्र दिये गये

संजीवनी टुडे 24-03-2019 17:34:56


देवघर। विश्व यक्ष्मा दिवस पर रविवार को देवघर सदर अस्पताल के सभा कक्ष में पुर्नरिक्षित यक्ष्मा नियंत्रण कार्यक्रम के तहत बेहतर कार्य करने वाली सहियाओं को पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम की शुरुआत सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने की। डॉ. कुमार ने कहा कि वर्ष 2003 में यक्ष्मा नियंत्रण के लिए आरंभ किये गए डॉट्स और 2013 में डॉट्स प्लस कार्यक्रम के तहत देवघर जिले में काफी उत्साहवर्द्धक परिणाम सामने आए हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

यक्ष्मा के विरुद्ध सफलता दर 82 से 90 प्रतिशत है, जो सर्वाधिक है। उन्होंने जिले भर में 100 से अधिक पैथोलॉजी केंद्र का निबंधन किये जाने की जानकारी देते हुए बताया कि यक्ष्मा नियंत्रण से जुड़े चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी वैसे सभी पैथोलॉजी में एक रजिस्टर उपलब्ध कराएं, ताकि जिले भर के सभी पैथोलॉजी केंद्र से यक्ष्मा मरीजों को चिह्नित कर उन्हें यक्ष्मा नियंत्रण कार्यक्रम से जोड़कर स्वस्थ किया जा सके।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने सर्जन से भी अपील करते हुए कहा कि सर्जरी के मामले में यदि यक्ष्मा की शंका हो, तो इसकी बायोप्सी करा कर सुनिश्चित कर लें, ताकि नियंत्रण की दिशा में और ज्यादा कारगर कदम उठाया जा सके। इस अवसर पर डॉ. विजय कुमार, जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ. रंजन सिन्हा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

More From state

Trending Now
Recommended