संजीवनी टुडे

ATS ने पकड़ा संदिग्ध पाक नागरिक, जासूसी का संदेह

संजीवनी टुडे 24-10-2020 16:22:42

भारत चीन, भारत पाकिस्तान के बीच बिगड़ रहे संबंधों के बाद सीमाओं पर भारतीय सेना की चौकसी बढ़ा दी गई है।


जोधपुर। भारत चीन, भारत पाकिस्तान के बीच बिगड़ रहे संबंधों के बाद सीमाओं पर भारतीय सेना की चौकसी बढ़ा दी गई है। पाक बार्डर पार से संदिग्ध लोगों का आना-जाना बना है। इसी कड़ी में शुक्रवार देर रात बाड़मेर के सीमावर्ती इलाके बीजराड़ से एक संदिग्ध पाक नागरिक को एटीएस की टीम ने पकड़ा है। इसे अलसुबह जयपुर ले जाया गया, जहां खुफिया एजेंसियां पड़ताल कर रही हैं। पकड़े गए व्यक्ति के जासूस होने का संदेह भी जताया गया है और इस पर लंबे समय से निगरानी रखी जा रही थी।

सूत्रों के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार देर रात बाड़मेर के सीमावर्ती बीजराड़ थाना क्षेत्र से एक युवक को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के संदेह में पकड़ा है। इससे करीब दो माह पूर्व ही बाड़मेर में बड़ी मात्रा में नकली नोट के अलावा हेरोइन की बरामदगी होने के साथ कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इस जासूस के तार भी उन्हीं लोगों से जुड़े हैं।

संदिग्ध चलाता है जेसीबी
एटीएस सूत्रों के मुताबिक देर रात बाड़मेर के सीमावर्ती क्षेत्र के निवासी रोशनदीन को हिरासत में लिय गया है। कुछ दिन से वह खुफिया एजेंसियों के रडार पर था। उसकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही थी। बॉर्डर के निकट भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बन रही सडक़ परियोजना में रोशनदीन जेसीबी चलाता है। ऐसे में उसका सीमा क्षेत्र में रोजाना आना-जाना होता था। 

पाक में रिश्तेदारी एवं कई जानकारियां बाहर भेजे जाने का संदेह:
सूत्रों के मुताबिक रोशनदीन की पाकिस्तान में रिश्तेदारी भी है और उनसे मिलने के नाम पर वह कई बार पाकिस्तान जाकर आ चुका है। पाकिस्तान यात्रा के दौरान आईएसआई ने उसे अपने झांसे में ले लिया और जासूसी के लिए तैयार कर लिया। माना जाता है कि रोशनदीन ने सीमा क्षेत्र व सामरिक गतिविधियों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां पाकिस्तान भेजी हैं। अब जयपुर में उससे गहन पूछताछ में पूरे नेटवर्क का खुलासा होने की उम्मीद है। रोशनदीन पूर्व में हेरोइन तस्करी में पकड़े जा चुके कचरा खान की गाड़ी का चालक रह चुका है।

नकली नोट व मादक पदार्थ पकड़े जा चुके:
भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से आईएसआई भारत में तस्करी की आड़ में खुफिया नेटवर्क फैला रही है। बॉर्डर इलाके के लोगों को नकली नोट, हेरोइन की तस्करी का लालच देकर देश की आंतरिक जानकारी जुटा रही है। हर बार कोई न कोई संदिग्ध पकड़ा जाता है। अगस्त माह में बाड़मेर पुलिस ने 9 लोगों को नकली नोट और हेरोइन तस्करी में गिरफ्तार किया था। 

यह खबर भी पढ़े: तेजस्वी ने कहा, सरकारी नौकरियों में दो तरह की नहीं होगी व्यवस्था, राजद का घोषणा पत्र जारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended