संजीवनी टुडे

राजस्थान को कम्युनिटी स्प्रेड के खतरे से बचाने के हो रहे इंतजाम- चिकित्सा मंत्री

संजीवनी टुडे 31-03-2020 17:55:50

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राजस्थान को कम्युनिटी स्प्रेड के खतरे से बचाने के लिए एक्टिव सर्विलांस के काम को मिशन के तौर पर लिया है। राजधानी जयपुर के रामगंज में पॉजिटिव केसेज बढऩे के बाद वहां सभी एहतियातन उपाय किए जा रहे हैं।


जयपुर। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राजस्थान को कम्युनिटी स्प्रेड के खतरे से बचाने के लिए एक्टिव सर्विलांस के काम को मिशन के तौर पर लिया है। राजधानी जयपुर के रामगंज में पॉजिटिव केसेज बढऩे के बाद वहां सभी एहतियातन उपाय किए जा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर राजस्थान में 95 हजार क्वारेन्टाइन बैड चिह्नित करने के साथ 15 हजार आइसोलेशन बैड तैयार कर लिए गए है। पूरे प्रदेश में 27 हजार से ज्यादा टीमों ने घर-घर जाकर 78 लाख 50 हजार परिवारों में 3 करोड़ 26 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की है। पड़ोसी राज्यों व विदेशों से बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को लौटे हैं, जो विभाग के लिए चिंता का विषय है। 

उन्होंने कहा कि अब कम्युनिटी स्प्रेड के खतरे से राजस्थान को बचाना है। हमारे पास पर्याप्त संख्या में वेंटीलेटर्स है। आरएमसीएल को प्रेक्योरमेंट के लिए कह दिया गया है। पीपीई किट, मॉस्क व हैंड सैनेटाइजर्स की कोई कमी नहीं है। भीलवाड़ा में उत्कृष्ट काम हुआ है। वहां 2 हजार टीमों ने ग्रामीण क्षेत्रों में तथा 332 लोगों की टीम ने शहरी क्षेत्र में 28 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की है।

 चिंता राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके को लेकर है। वहां पॉजिटिव केसों की संख्या 1 से बढक़र 21 हो गई है। अजमेर में भी सतर्कता बरती जा रही है। कान्टेक्ट ट्रेसिंग के काम को लेकर अब गंभीरता बरती जा रही है। करीब 1 हजार 600 लोगों को कान्टेक्ट ट्रेसिंग के दायरे में लाया गया है। यह संख्या बढ़ सकती है, इसी के मद्देनजर चिकित्सा विभाग काम कर रहा है। प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में पर्याप्त जांच की सुविधा है। 

उन्होंने बताया कि राज्य में संक्रमित रोगियों की देखभाल कर रहे चिकित्साकर्मियों की सेहत को लेकर भी सरकार गंभीर है। उन्हें संक्रमण से बचाने के लिए भी हरसंभव जतन किए जा रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े: जनता कर्फ्यू में टली शादी, लॉक डाउन में फंसे दूल्हा-दुल्हन, दुल्हन की विदाई के लिए बेताब दूल्हा

यह खबर भी पढ़े: सिरसा में मिला कोरोना संक्रमित मरीज, पति-पत्नी शादी में हुए थे शरीक, पूरी कलोनी सील

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended