संजीवनी टुडे

हिमाचल में सेब सीजन का आगाज़, 3.50 करोड़ पेटी उत्पादन का अनुमान

संजीवनी टुडे 02-07-2019 12:02:50

हिमाचल में सेब सीजन का आगाज़, 3.50 करोड़ पेटी उत्पादन का अनुमान


शिमला। हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन का आगाज़ हो गया है। शिमला के ऊपरी इलाकों से अर्ली वेरायटी का सेब मंडियों में पहुंच रहा है। राजधानी शिमला स्थित भट्ठाकुफर फल मंडी में शिमला और मंडी के ऊंचाई वाले इलाकों से सेब की खेप पहुंची है। इसमें टाइड मेन, विलियम और रेड-जून शामिल है। अहम बात यह है कि टाइड मेन, विलियम और रेड-जून किस्म के सेब को बेहतर दाम मिल रहे हैं। मंडियों में टाइड मेन की एक पेटी 1500 रुपये और विलियम एवं रेड जून वेरायटी की प्रति पेटी 500 रुपये में बिक रही है। इससे बागवान काफी खुश हैं।

प्रदेश फल एवं सब्ज़ी उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान ने बताया कि इस साल सेब सीजन देरी से शुरू हुआ है। अर्ली वेरायटी का सेब मंडियों में हाथों-हाथ बिक रहा है और इसके अच्छे दाम मिल रहे हैं। उनका कहना है कि आगामी दिनों में सेब सीजन रफ्तार पकड़ेगा। 25 जुलाई तक सेब की मशहूर रॉयल किस्म भी मंडियों में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि स्केब रोग के कारण इस बार सेब की काफी फसल खराब हुई है, फिर भी पिछले साल की अपेक्षा सेब का बेहतर उत्पादन होगा।

बागवानी विभाग के निदेशक एमएल धीमान कहते हैं कि इस बार राज्य में सेब की अच्छी पैदावार का अनुमान है। फील्ड स्टाफ से मिली इनपुट के आधार पर सेब का कुल उत्पादन तीन करोड़ से साढ़े तीन करोड़ पेटियों के बीच रहेगा। उन्होंने कहा कि साल 2018 में राज्य में मात्र 1.84 करोड़ पेटी सेब का उत्पादन हुआ था।

जयपुर में प्लाट मात्र 2.60 लाख में कॉल 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended