संजीवनी टुडे

सीएम योगी की भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्रवाई, पूर्व जिला कमांडेंट होमगार्ड लखनऊ बर्खास्त

संजीवनी टुडे 22-10-2020 16:22:33

भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े तेवर बरकरार हैं। इसी कड़ी में उन्होंने अब लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट की सेवा समाप्त कर दी गई है।


लखनऊ। भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े तेवर बरकरार हैं। इसी कड़ी में उन्होंने अब लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट की सेवा समाप्त कर दी गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को बताया गया कि लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स कृपा शंकर पाण्डेय को होमगार्ड स्वयंसेवकों के ड्यूटी निर्धारण में वित्तीय अनियमितता, कूटरचना और फर्जीवाड़ा करने के दोषी पाया गया। मामले की जांच के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोपित जिला कमाण्डेन्ट कृपा शंकर पांडेय को बर्खास्त करने का आदेश दिया है। 

मामले के अनुसार अगस्त, 2019 के मस्टररोल में जिस होमगार्ड की ड्यूटी गुडंबा थाने में लगाई गई थी। दरअसल, वह जिला कमाण्डेन्ट के आवास पर ड्यूटी कर रहा था। इसी तरह मस्टररोल की जांच में पाया गया कि मस्टररोल में सभी 23 होमगार्ड के मोबाइल नम्बर अंकित नहीं है। यहां कार्यदिवस भी सत्यापित किया गया था। यही स्थिति थाना गुडम्बा के मस्टररोल में जुलाई, 2019 की भी मिली। जुलाई व अगस्त 2019 के थाना गुडम्बा में फर्जी मानव दिवस दिखाकर संबंधित के खातों में मिलीभगत करते हुए धनराशि हस्तान्तरित की गई। 

वहीं थाना विभूति खण्ड में जुलाई एवं अगस्त 2018 तथा जुलाई एवं अगस्त 2019 के मस्टररोल पर संबंधित प्रभारी निरीक्षक-उपनिरीक्षक के हस्ताक्षर अंकित किये गये। उसे थाना स्तर से उनके हस्ताक्षर होना नहीं पाया गया और यह मस्टररोल भी फर्जी मिला। अहम बात है कि जांच के दौरान करीब छह बार आरोपित अधिकारी से जवाब भी मांगा गया। लेकिन, कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इन सब गड़बड़ियों की गहन जांच के बाद अब मुख्यमंत्री ने तत्कालीन जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, लखनऊ कृपा शंकर पाण्डेय को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है।

इस पहले बीते दिनों बुलन्दशहर में होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए रिश्वत लेने का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री के आदेश पर जिला कमांडेंट को बर्खास्त किया जा चुका है। बुलन्दशहर में होमगार्ड का शहर और गांव के क्षेत्र में ड्यूटी के लिए रिश्वत लेते वीडियो वायरल होने के बाद जिला कमांडेंट बुलंदशहर मुकेश कुमार को निलम्बित किया गया था। इसके बाद सोमवार को उनको सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

यह खबर भी पढ़े: भारत सरकार ने वीजा प्रतिबंधों में दी छूट, किया ये बड़ा ऐलान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended