संजीवनी टुडे

आनंदीबेन ने पौधा रोपित कर किया उप्र में वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारम्भ

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 20:07:51

चंदनपुर घटियारी ग्राम में पौधा रोपित करके वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारम्भ किया।


कांसगंज। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को कासगंज जिले के चंदनपुर घटियारी ग्राम में पौधा रोपित करके वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारम्भ किया। कासगंज में 3,89,550 पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार ने ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की 77वी वर्षगांठ के अवसर पर प्रारम्भ किये गये वृक्षारोपण महाकुम्भ में ‘एक व्यक्ति एक वृक्ष’ अभियान के तहत 22 करोड़ पौधे लगाये जाने का संकल्प लिया है।

इस मौके पर पटेल ने रामचरितमानस के रचियता तुलसीदास की पावन जन्मस्थली एवं देश को आजाद कराने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि बदलता पर्यावरण चिंता का विषय है। जहाँ बारिश नहीं होती थी वहाँ बाढ़ की स्थिति है और जहाँ बारिश होती थी वह क्षेत्र सूखाग्रस्त हो रहा है। भावी पीढ़ी के लिये हमें पर्यावरण और जल को बचाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसीलिये जल विभाग सृजित किया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण एवं जल संरक्षण में महिलाओं एवं बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये।

यह खबर भी पढ़ें:लालू परिवार की गैर मौजूदगी में राजद ने शुरू किया सदस्यता अभियान

उन्होंने उपस्थित जनसमूह से कहा कि वह स्वयं तय करें कि पर्यावरण की रक्षा कैसे की जाये। पानी बचाने का आह्वान करते हुये उन्होंने कहा कि उतने ही पानी का उपयोग करें जितनी आवश्यकता हो। लोग आधा पानी पीते हैं आधा छोड़ देते हैं जो बर्बाद होता है। बच्चे भी बड़े काम कर सकते हैं। बेटी-बेटे में कोई भेद नहीं होना चाहिए। दोनों को उचित शिक्षा, पोषण, संस्कार देने और रोगमुक्त रखने की आवश्यकता है।

छात्र-छात्राओं से अपेक्षा करते हुये राज्यपाल ने कहा कि वे अपने प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के साथ समय निकालकर आयें और नवरोपित पौधों की सिंचाई का काम करने की जिम्मेदारी लें। उन्होंने कहा कि जिस तरह मां-बाप अपने बच्चों को पाल-पोसकर बड़ा करते हैं, उसी तरह पौधों को भी अपनी संतान समझें।

इस मौके सांसद राजवीर सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा जरूर लगाये। उसकी देखभाल भी करें। हर गांव में पंचवटी के नाम से वृक्षारोपण करायें।महानिदेशक नमामि गंगे राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि सोरों में गंगा के किनारे स्थित गांव चन्दनपुर घटियारी की 62.25 हेक्टेयर भूमि पर 51 प्रजातियों के एक लाख एक हजार पौधे लगाकर गंगा वन स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि गंगा वन को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

इससे पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा राज्यपाल का स्वागत फलों से किया गया। बाद में यह फल आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों में वितरित कराये गये। इस अवसर पर सांसद सिंह के अलावा राज्यमंत्री सुरेश पासी, राज्यमंत्री संदीप सिंह, विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक पटियाली ममतेश शाक्य, विधायक अमापुर देवेन्द्र प्रताप सिंह रमुख सचिव वन एवं जलवायु परिवर्तन कल्पना अवस्थी, जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended