संजीवनी टुडे

कोरोना संक्रमण की अशंका के बीच जेलों में बंद करीब 12 सौ बंदी दूसरी जेलों में स्थानांतरित

संजीवनी टुडे 20-03-2020 16:56:58

कोरोना वायरस संक्रमण की अंशका के बीच प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद करीब 12 सौ बंदियों को बेहतर मेडिकल व्यवस्था वाली जेलों में स्थानांतरित किया जा रहा है।


जयपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की अंशका के बीच प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद करीब 12 सौ बंदियों को बेहतर मेडिकल व्यवस्था वाली जेलों में स्थानांतरित किया जा रहा है। इनमें अधिकतर सामान्य बीमारियों और संक्रमण से पीडित बंदी शामिल है। जेल अधिकारियों के अनुसार मेडिकल आपातकाल को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। जेलों में किसी तरह का संक्रमण न फैले इसके लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। बंदियों को जागरूक किया जा रहा है।

जेल महानिदेशक राजस्थान एन आर के रेड्डी के अनुसार प्रदेश की 110 जेलों में फिलहाल 20 हजार से ज्यादा कैदी बंद हैं। इनमें बड़ी संख्या प्रदेश की नौ केन्द्रीय जेलों में हैं। फिलहाल 40 जेलों से करीब 1200 से भी ज्यादा बंदियों को स्थानांरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश की सभी जेलों में आईसोशेन की भी तैयारी है। नौ सेंट्रल जेलों और बीस से ज्यादा जिला जेलों में एक से लेकर तीन तक आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

प्रदेश की जेलों में सफाई और सुरक्षा के लिए करीब दो महीने पहले ही नई एडवाइजरी जारी की गई हैं। जहां पहले महीने में एक बार सफाई होती थी। वहां पर अब हर सप्ताह पूरी जेलों को फिनाइल से धुलाई कराई जा रही हैं। जेल में आने वाले और बाहर जाने वाले बंदियों और स्टाफ के लिए भी तीन स्टेप में सेनेटाइजेशन की प्रकिया को पूरा करना जरुरी है। जेलों में बंद फिलहाल कोई भी बंदी इस वायरस से संक्रमित नहीं है। बंदियों को समझाया जा रहा है कि आपस में भीड नहीं करें और अधिक से अधिक समय अपने अपने बैरकों में ही गुजारें। अगर किसी बंदी में सर्दी खांसी जुकाम के लक्षण दिखाई दे तो इसकी जानकारी जेल के अधिकारियों से साझा करें ताकि समय पर उसकी स्वास्थ्य जांच करवाई जा सके।

यह खबर भी पढ़े: निर्भया के दोषियों की फांसी पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘न्याय हुआ’

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended