संजीवनी टुडे

अलवर: सरिस्का बाघ परियोजना में तीन महीनों के लिए पर्यटकों का प्रवेश बंद

संजीवनी टुडे 01-07-2020 13:08:34

सरिस्का बाघ परियोजना में पर्यटकों का प्रवेश 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बन्द रहेगा। सरिस्का में मानसून के दौरान वन्य जीव ब्रीडिंग करते हैं।


अलवर। सरिस्का बाघ परियोजना में पर्यटकों का प्रवेश 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बन्द रहेगा। सरिस्का में मानसून के दौरान वन्य जीव ब्रीडिंग करते हैं। जंगल मे पेड़ पौधे वनस्पति आदि भी इसी सीजन में बहुतायत होती है। पर्यटक के प्रवेश के कारण वन्यजीवों को किसी तरह का व्यवधान नहीं इसके लिए हर साल इसे 3 महीने के लिए बंद कर दिया जाता है। डीएफओ सेडूराम यादव ने बताया कि हालांकि  पर्यटकों को एक जोन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा सरिस्का के अलवर बफर जोन पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। यहां पर्यटक सफारी का भी आनन्द ले सकेंगे।

मानसून के समय सरिस्का में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाने का मुख्य कारण यह है कि इस समय में वन्य जीव ब्रीडिंग करते हैं। मानसून का समय वन्य जीवो की ब्रीडिंग का श्रेष्ठ समय माना जाता है। बारिश के कारण सरिस्का सफारी के कच्चे मार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं ऐसे में सफारी करना संभव नहीं हो पाता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते जब देशभर में लॉक डाउन था। जिस कारण सरिस्का भी पर्यटकों की आवाजाही पूर्ण रुप से बंद रहा। इसके बाद 8 जून से सरिस्का पर्यटको की आवाजाही के लिए खोला गया। 22 दिन बाद 30 जून को पर्यटकों के प्रवेश पर मानसून को देखते हुए फिर से रोक लगा दी गई। यह पहला मौका है जब सरिस्का इतने लंबे समय तक बंद रहा है।

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: महिला के साथ हुई हिंसक घटना पर भड़की नेहा धूपिया, बोलीं- ऐसे लोगों में इतना ईगो और गुस्सा आखिर आता कहां से है

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी हैं इन समस्याओं से परेशान तो भूलकर भी न करें बादाम का सेवन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended