संजीवनी टुडे

अल्निश ने डीपीएसआरयू के सहयोग से लॉन्च किया अनोखा उत्पाद

संजीवनी टुडे 27-07-2019 20:32:42

अल्निश लाइफसाइन्सेस ने विज्ञान भवन में श्री अनिल बैजल (माननीय उप- राज्यपाल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार) की विशेष उपस्थिति में आज एक अनोखा उत्पाद (कॉम्प्लिप्रो/ इजिप्रो) लॉन्च किया |


नई दिल्ली। अल्निश लाइफसाइन्सेस ने विज्ञान भवन में श्री अनिल बैजल (माननीय उप- राज्यपाल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार) की विशेष उपस्थिति में आज एक अनोखा उत्पाद (कॉम्प्लिप्रो/ इजिप्रो) लॉन्च किया | इस मौके पर बात करते हुए श्री गिरिश अरोरा ( संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर, अल्निश लाइफसाइन्सेस) ने कहा कि इस लॉन्च के साथ एक नई शुरुआत हुई है जहां भारतीय फार्मा इंडस्ट्री उन उत्पादों को लाने के लिए संपूर्ण ध्यान केंद्रित करेगी जो आम भारतीय जनता के लिए अनुकूल है।

उन्होंने माननीय उप राज्यपाल और दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री को उनकी मौजूदगी और आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रोफेसर रमेश के गोयल (वाइस चांसलर,डीपीएसआरयू) और प्रोफेसर हरविंदर पोपली (डीन, डीपीएसआरयू) को भी उनके प्रोतसाहन और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा शैक्षणिक समुदाय और उद्योग आर्थिक व्यवस्था के दो बेहद महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। दोनों के बीच मज़बूत सहयोग से शिक्षा व्यवस्था में नवाचार के साथ साथ रोज़गार के लिए तैयार श्रमशक्ति का निर्माण संभव हो पाता है, जो देश के लिए अच्छा संकेत है।  

इस पहल के तहत अल्निश और डीपीएसआरयू ने नेफ्रोलॉजी और क्रिटिकल केअर के क्षेत्र में इनोवेटिव फॉर्मूलेशन्स (नवाचारी सूत्रीकरण) विकसित करने हेतु सहयोग करने के लिए एक समझौता करार पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग के तहत दोनों सहयोगी तीन व्यापक क्षेत्रों के लिए मिलकर काम कर रहे हैं : फॉर्मूलेशन और डेवलपमेंट, परिकल्पना से निर्माण और विभिन्नता प्रदान करने वाली अनोखी दवाईयों का विश्लेषण और मानकीकरण। भारतीय बाज़ार में नए उत्पाद, संकल्पनाएं और तकनीक लाने के लिए अल्निश ने दो अवॉर्ड (ज्वलंत और विजयिन) की स्थापना भी की है जिसके ज़रिए डीपीएसआरयू इनोवेशन और इन्क्यूबेशन फाऊंडेशन (डीआईआईएफ) में युवा शोधकर्ताओं और नए स्टार्ट अप को मान्यता दी जाएगी।  

कॉम्प्लिप्रो/ ईजिप्रो, इस सहयोग के अंतर्गत विकसित किया गया ये पहला प्रॉडक्ट है जो कमर्शियल लॉन्च के लिए तैयार है। 

अब तक पूरी न की गई मज़बूत वैद्यकीय आवश्यकता : किडनी की गंभीर पुरानी बीमारियों (क्रोनिक किडनी डिसीज़) में प्रोटीन-एनर्जी का व्यर्थ जाना ये बार बार आनेवाली समस्या है। डायलिसिस के प्रत्येक सत्र में मरीज 13 ग्राम तक अमिनो एसिड खो सकता है। प्रोटिन एनर्जी का व्यर्थ होना क्रोनिक रिनल फेल्यूर (चिरकालिक गुर्दा निष्क्रीयता) के मरीज़ो में मृत्यु दर का सबसे बड़ा जोखिम संकेतक है। इसलिए ऐसे मरीजों में प्रोटिन की पूरक खुराक सबसे महत्वपूर्ण है। 

कॉम्प्लिप्रो, इंट्राडायलिटिक एमिनो एसिड नुकसान की भरपाई करने के लिए पहला उपयोग के लिए तैयार हाई प्रोटिन ओरल सप्लीमेंट (मौखिक रुप से दी जाने वाली पूरक खुराक) है। प्रोटिन की सही मात्रा के साथ साथ, नुकसान की भरपाई करने और प्रत्येक डायलिसिस सत्र में सकारात्मक संतुलन बनाए रखने के लिए सही गुणवत्ता की उच्च जैविक मूल्य के प्रोटिन का सही योग होने के कारण मौजूदा विकल्पों से ये प्रॉडक्ट खुद को अलग करता है।  

इजिप्रो, इसी प्रॉडक्ट का दूसरा प्रकार है जिसे गंभीर रुप से बीमार मरीजों की पूरी न की गई आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इजिप्रो का लक्ष्य मांसपेशी व्यर्थ होने से बचाना, रोग प्रतिकारक कार्य को सुदृढ़ करना, इस तरह गंभीर रुप से बीमार मरीजों को जल्द ठीक करना है। 

कॉम्प्लिप्रो और इजिप्रो में कॉफी फ्लेवर का मधुर स्वाद है और मरीज़ों की सहूलियत के लिए उपयोग हेतु तैयार 150 एमएल के सिंगल डोज़ (मात्रा) डिब्बे में उपलब्ध है। 

अल्निश लाइफसाइन्सेस के बारे में
अल्निश लाइफसाइन्सेस दिल्ली में स्थित पूरे देशभर में फैली स्पेशलिटी हेल्थकेयर कंपनी है जो दुनियाभर से विशेषताओंवाली, उच्च गुणवत्ता, प्रभावी, किफायती दवाईयां और स्वास्थ्य  सुधार लानेवाले उत्पादों को पेशकर मरीजों और मेडिकल क्षेत्र की सेवा के लिए संपूर्ण ध्यान केंद्रित करती है। इसका मजबूत पोर्टफोलियो नेफ्रोलॉजी, क्रिटिकल केयर, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी, डर्मेटोलॉजी और कॉस्मेस्यूटिक्लस और उन्नत जखम देखभाल के क्षेत्र में मरीजों की पूरी न की गई जरुरतों को पूरा करता है। 

उपचार पद्धतियों में अंतर से निपटने, घरेलू नवाचारी शोध उत्पादों के लिए नए स्पेशलिटी डिवीज़न को मजबूती देना और भविष्य में विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण अनोखे उत्पादों की इन-लाइसेंसिंग, कंपनी की एकत्रित रणनीति का अहम हिस्सा है। पोर्टफोलियो समृद्ध करने के इसी सिद्धांत के साथ अनोखे वैश्विक ब्रांड विभिन्न कंपनियों से लाने के लिए अल्निश ने वैश्विक दवाई कंपनियों के साथ भागीदारी की है जिनमें शामिल है जे डबल्यू लाइफसाइन्सेस (कोरिया), अधेज़ियॉन बायोमेडिकल इन्क. (यूएसए), FzioMed (यूएसए), एडवान्सिस मेडिकल (यूके), पीटी डर्मोज़ोन प्रटामा (इंडोनेशिया), बायोवाइट (ऑस्ट्रेलिया), और मैस्टिक्स (यूएसए)।. 

डीपीएसआरयू के बारे में

डीपीएसआरयू ने डीपीएसआरयू इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन फाऊंडेशन (डीआईआईएफ) की स्थापना की है, कंपनी का सेक्शन 8, जिसका मकसद स्वास्थ्य सेवा पेशे से जुड़े नवाचारी इच्छुकों को आगे लाकर उनके शोध के वाणिज्यीकरण के लिए स्टार्ट अप में तब्दील करना। गुणवत्तापूर्ण शोध के लिए डीआईआईएफ छात्रों, प्राध्यापकों, कर्मचारी और पूर्व छात्रों को एक मंच प्रदान करता है और उनके नवाचारों को वाणिज्यीकरण में परिवर्तित करने के लिए सहयोग देता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended