संजीवनी टुडे

अजमेर उर्स का आगाज, पाक जायरीन जत्था आने की सूचना पर प्रशासन ने शुरू की तैयारी

संजीवनी टुडे 25-02-2020 21:28:33

विश्व विख्यात सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज के 808वें उर्स का मंगलवार को औपचारिक आगाज हो गया। रजब का चांद दिखाई दे गया। अब सभी धार्मिक रस्में शुरू हो गई हैं।


अजमेर। विश्व विख्यात सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज के 808वें उर्स का मंगलवार को औपचारिक आगाज हो गया। रजब का चांद दिखाई दे गया। अब सभी धार्मिक रस्में शुरू हो गई हैं। जायरीन की आवक भी शुरू हो गई है। पाकिस्तान से 260 जायरीन जियारत के लिए आने की सम्भावनाओं को देखते हुए जिला पुलिस सहित खुफिया व इंटेलीजेंस पुलिस और अधिकारी सतर्क हो गए हैं। जिला पुलिस पाक जत्थे में आने वाले प्रत्येक जायरीन की निगरानी में दो पुलिस कर्मियों को तैनात करेगी, इस प्रकार 260 जायरीन के आने की सम्भावनाओं के देखते हुए 520 पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। 

उर्स में आने वाले पाक जायरीन जत्थे को अजमेर के सेंट्रल गल्र्स स्कूल में ठहराया जाता रहा है, जिसके चलते इस बार भी पाक जत्थे के आने की सूचना के बाद जिलाधीश विश्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह, एडीए सिटी सुरेश सिंधी, नगर निगम उपायुक्त गजेन्द्र सिंह रलावता समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने स्कूल परिसर का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

पूर्व में पुष्कर पहुंच गए थे 
पाकिस्तान से आने वाले पाक जायरीन जत्थे के कुछ जायरीन पूर्व में जब यहां उर्स मेले में आए थे, तो पुलिस की नजरें बचाकर चुपचाप पुष्कर निकल गए थे। इसके अलावा जिस स्पेशल ट्रेन में आए थे, उस ट्रेन से भी सुरक्षा कर्मियों की आंखों से ओझल होकर बीच में कहीं उतर गए थे। इतना ही नहीं, कुछ पाक जायरीन ने पुलिस की नजरें बचाकर बाजार से सिमकार्ड आदि भी खरीद लिए थे, जबकि उनको ऐसा करना प्रतिबंधित रहता है। बाद में इन बातों का खुलासा होने पर उन पाक जायरीन को पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने पूछताछ के बाद छोड़ा था।

इस बार फूंक-फूंककर कदम
माना जा रहा है कि पाकिस्तान जत्थे के ख्वाजा साहब के सालाना उर्स में आने की पुष्टि सोमवार रात प्रशासनिक तौर पर होने के बाद से जिला पुलिस के आलाधिकारी और जिला प्रशासन के आलाधिकारी पूरी तरह मुस्तैद हो चुके हैं तथा इस बार पाक जायरीन की प्रत्येक गतिविधि पर निगरानी किए जाने के पुख्ता इंतजामात किए जा रहे हैं ताकि पूर्व की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो सके।

नौ दिन रहेगा पाक जत्था
सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान से आने वाला पाक जायरीन का जत्था 28 फरवरी से सात मार्च तक नौ दिन यहां रहेगा तथा उनको इस बार भी सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में ठहराने की मुकम्मल व्यवस्थाएं जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है।

यह खबर भी पढ़े: हिंसा पर भड़काऊ बयान देने की बजाए संयम बरतें नेतागण- अमित शाह

यह खबर भी पढ़े: कांग्रेस ने दिल्ली में भड़की हिंसा के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को ठहराया जिम्मेदार

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended