संजीवनी टुडे

बदरीनाथ व केदारनाथ की यात्रा व्यवस्थाओं में जुटा अग्रीम दल

संजीवनी टुडे 19-04-2019 16:51:33


गोपेश्वर। बदरीनाथ व केदारनाथ मंदिर समिति के अग्रिम दल ने मंदिर परिसर से बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया है। साथ ही विश्राम गृहों की साफ-सफाई रंग-रोगन, यात्री शेडों की मरम्मत, पानी-बिजली की बहाली का कार्य भी शुरू कर दिया है। 

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डाॅ. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर समिति के अध्यक्ष अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल व मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह के निर्देश पर 14 अप्रैल को समिति के अग्रिम दल बदरीनाथ व केदारनाथ रवाना हुए थे। यात्रा तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए अध्यक्ष व मुख्य कार्याधिकारी के साथ ही उपाध्यक्ष अशोक खत्री ने भी कालीमठ, गौरीकुंड, सोनप्रयाग का दौरा किया।

ु

बदरीनाथ में मंदिर परिसर से बर्फ हटाई जा रही है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि शुक्रवार को केदारनाथ से लौटकर मंदिर समिति कर्मी लोकेन्द्र रिवाड़ी ने बताया कि केदारनाथ में पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर बर्फवारी हो रही है बावजूद इसके मंदिर परिसर से बर्फ हटाने का कार्य जारी है।

ु

MUST WATCH & SUBSCRIBE

यह है कार्यक्रम का विवरण
बदरीनाथ धाम के कपाट 10 मई प्रातः चार बजकर 15 मिनट व केदारनाथ मंदिर के कपाट नौ मई प्रातः पांच बजकर 35 मिनट पर खुल रहे हैं। केदारनाथ की उत्सव विग्रह पंचमुखी डोली छह मई को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ के लिए रवाना होगी, छह मई फाटा, सात को गौरीकुंड प्रवास करेगी, आठ मई को डोली केदारनाथ पहुंचेगी। इसी प्रकार बदरीनाथ के लिए तेल कलश सहित आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी आठ मई को नृसिंह मंदिर जोशीमठ से योग ध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर पहुंचेगी। नौ मई शाम को आदिगुरू शंकराचार्य की गद्दी सहित गाडूघड़ा एवं श्री उद्धव जी एवं कुबेर जी बदरीनाथ धाम पहुंचेगे तथा दस मई प्रातः चार बजकर 15 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट दर्शनार्थ खुलेंगे।

More From state

Trending Now
Recommended