संजीवनी टुडे

किसान योजना के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार लाएगी श्रमिक न्याय योजना

संजीवनी टुडे 30-05-2020 15:38:34

छत्तीसगढ़ में राजीव किसान योजना के बाद अब छत्तीसगढ़ में सरकार श्रमिक न्याय योजना लाने जा रही है।


रायपुर। छत्तीसगढ़ में राजीव किसान योजना के बाद अब छत्तीसगढ़ में सरकार श्रमिक न्याय योजना लाने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इसके लिए कार्य योजना तैयार कर रही है। जिसे बहुत जल्द लांच किया जा सकता है। योजना से लाखों मजदूरों को लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है। 

किसान योजना के बाद अब श्रमिकों की न्याय योजना को भाजपा ने छलावा और अन्याय योजना बताया है। शनिवार को एक बयान में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने राज्य सरकार की इस योजना पर छत्तीसगढ़ सरकार की यह न्याय योजना नहीं है, किसानों और मजदूरों के साथ अन्याय योजना है। यह आंकड़ों का खेल है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में मोदी सरकार ने पांच करोड़ मजदूरों के खाते में 1800 करोड़ रुपया दिया है। राज्यों को 13 हजार करोड़ रुपये की मदद दी गई है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं कर पा रही है। 

वहीं कांग्रेस नेता आरपी सिंह ने कहा कि हमें राज्य के किसानों और मजदूरों की मदद के लिए केंद्र से एक रुपये भी नहीं मिले हैं। जबकि हमने केंद्र को कई बार चिट्ठियां लिखीं। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने राज्यों को सिर्फ लुभावने वादे दिये हैं। किसी तरह की कोई आर्थिक मदद नहीं। उन्होंने सवाल उठाया कि जब हम किसानों और मजदूरों के लिए योजना ला रहे हैं तो भाजपा इसे अन्याय योजना कैसे कह सकती है। 

उल्लेखनीय है कि किसान न्याय योजना से सरकार ने राज्य के लगभग 17 लाख किसानों को लाभ मिलने की बात कही गई है। इस योजना के तहत चार किस्तों में 5700 करोड़ रुपये किसानों को खाते में दिये जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी धान की फसल पर लाभ पहुंचाया जायेगा। हालंकि भाजपा लगातार मांग कर रही है कि किसानों को उनका पूरा पैसा एक ही किस्त में दिया जाए। ताकि कोरोना संकट के बीच किसानों-मजदूरों को फायदा मिल सके।

यह खबर भी पढ़े: मांस से भी ज्यादा ताकतवर होती है यह चीज, बस जान ले खाने का सही तरीका!

यह खबर भी पढ़े: लॉकडाउन में मिट्टी के बर्तन बना रहे हैं जैकी श्रॉफ, शेयर की फोटो

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended