संजीवनी टुडे

बारिश से निजात मिलने के बाद अब प्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-12-2019 21:30:09

सरवटे के अनुसार अगले 24 घंटों में पारा और गिरेगा तथा 16-17 दिसंबर तक कहीं कहीं कोल्ड डे की स्थिति भी आ सकती है।


भोपाल। बारिश से निजात मिलने के बाद राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में अब कड़ाके की ठंड पड़ेगी, लेकिन कुछ दिन बाद फिर पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं। माैसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज प्रदेश में खजुराहो एवं सतना में बूंदाबांदी हुई। अन्य स्थानों पर मौसम के शुष्क रहने एवं उत्तरी हवाएं चलने से पारा तेजी से लुढ़कने लगा है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​अगले 24 घंटे के दौरान देश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना, इन राज्यों में गिरा तापमान

राजधानी भोपाल में पारा दिन और रात्रि में तीन-तीन डिग्री नीचे लुढ़का और सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई है। सुबह नौ बजे तक शहर कोहरे में लिपटा रहा। बाद में धूप में कुछ तेजी आने पर कोहरा छंटा।

भोपाल में अधिकतम तापमान कल की तुलना में तीन डिग्री गिरकर 22़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 3़ 6 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान भी कल के मुकाबले 2़ 6 डिग्री की गिरावट के साथ 13़ 8 डिग्री अंकित हुआ। हालांकि यह अब भी सामान्य से 2़ 7 डिग्री ज्यादा है।

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री शिवपुरी में रिकार्ड हुआ। देश के उत्तरी भागों में लगातार बर्फबारी होने से मौदानी इलाकों में कोहरा छाये रहने के कारण दिल्ली एवं उत्तर भारत से आने वाली ट्रेने एक से ढाई घंटे विलंब से चल रही है। कोहरे का हवाई सेवा पर भी असर पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे एवं पी के साहा ने बताया कि फिलहाल तो प्रदेश में अब वर्षा की संभावना नहीं है लेकिन भोपाल सहित कई स्थानों पर कोहरा जरुर छायेगा।

साहा ने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान भी ग्वालियर, उज्जैन, शाजापुर, रीवा, सतना, खजुराहो, सीधी एवं रतलाम में कोहरा रहेगा। भोपाल में सुबह तीन चार घंटे तक कोहरा रहेगा। सरवटे के अनुसार अगले 24 घंटों में पारा और गिरेगा तथा 16-17 दिसंबर तक कहीं कहीं “कोल्ड डे” की स्थिति भी आ सकती है।

इस बीच आईएमडी सूत्रों के अनुसार 18 दिसंबर की रात्रि से पश्चिमी हिमालय की तरफ एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा। यदि इसका असर मध्यप्रदेश पर पड़ता है तो यहां भी फिर हल्की वर्षा हो सकती है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended