संजीवनी टुडे

ग्रामीण अंचल की किशोरियां बनेगी 'आत्मनिर्भर', खोला गया सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र

संजीवनी टुडे 28-09-2020 00:03:00

जिले के ग्रामीण अंचल की किशोरियों और युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सामाजिक संस्थाएं भी आगे आ रही हैं।


वाराणसी। जिले के ग्रामीण अंचल की किशोरियों और युवतियों को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए सामाजिक संस्थाएं भी आगे आ रही हैं। आशा ट्रस्ट के सहयोग से मनरेगा मजदूर यूनियन ने ग्राम पंचायत दीनदासपुर जंसा में सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र खोला है। 

रविवार को प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि महेंद्र पटेल,पूर्वांचल किसान यूनियन के अध्यक्ष योगिराज पटेल,जिला पंचायत प्रतिनिधि शीतला यादव,ग्राम प्रधान जितेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान योगिराज पटेल ने कहा कि किशोरियों की शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने का काम और जोर शोर से शुरू होना चाहिए। एक स्वावलंबी महिला अपने पूरे परिवार को स्वावलंबन की तरफ ले जा सकती है, जिससे एक बेहतर कल का निर्माण हो सकता है। 

मजदूर यूनियन के महेंद्र राठौर ने कहा कि हम लोग ऐसे किशोरियों के लिए काम करना चाहते हैं, जो भविष्य में अपना व अपने परिवार का जीविको पार्जन के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कुछ और गांवों में प्रशिक्षण केन्द्र खोलेंगे, जिससे इन क्षेत्र की किशोरियां लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी 'आत्मनिर्भर' भारत बनाने की बात कह रहे हैं। इसलिए हम लोग गांव-गांव में लोगों को स्वावलंबी बनाने का काम कर रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन सुरेश राठौर ने किया।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended