संजीवनी टुडे

प्रशासन ने कश्मीर में जारी की हिमस्खलन की चेतावनी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-01-2020 16:30:37

कश्मीर घाटी में पिछले 72 घंटों में हिमस्खलन के कारण सेना के छह जवानों और पांच नागरिकों की मौत के बाद प्रशासन ने हिमस्खलन की ताजा चेतावनी जारी की है।


श्रीनगर। कश्मीर घाटी में पिछले 72 घंटों में हिमस्खलन के कारण सेना के छह जवानों और पांच नागरिकों की मौत के बाद प्रशासन ने हिमस्खलन की ताजा चेतावनी जारी की है। बर्फबारी के कारण घाटी में 100 घरों और अन्य संरचनाओं को काफी नुकसान पहुंचा है जबकि कई जलापूर्ति योजनाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

अधिकारियों ने कहा कि बहुत अधिक बर्फबारी को देखते हुुए जिला प्रशासन ने अगले 24 घंटों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। इसमें लोगों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए हिमस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में जाने के मना किया गया है। आपातकालीन स्थिति में अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि लोग मदद के लिए स्थानीय प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े:नेपाल सीमा से पुलिस ने हिरासत में लिया तीन संदिग्ध कश्मीरी

इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में हिमस्खलन के कारण 30 घरों और अन्य संरचनाओं को नुकसान पहुंचा है। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी के गोलन में बर्फबारी के कारण 20 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, हालंकि पर्यटक सुरक्षित यहां से निकलने में कामयाब रहे हैं। घाटी में पिछले 24 घंटों में 10 घर और अन्य आधारभूत संरचनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं।

इस बीच सड़कों और अन्य रास्तों पर जमा बर्फ के हटाने का काम जारी है। बर्फ जमने के कारण कृष्णा गंगा परियोजना भी प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा,“हमने विद्युत परियोजना के लिए जलापूर्ति रोक दी है और बर्फ हटाने के प्रयास किए जा रहे हैं।”

भारी हिमपात के कारण प्रभावित हुई जलापूर्ति को दोबारा चालू करने का काम जोरों से चल रहा है और दक्षिण कश्मीर के शोपियां और बडगाम जिले में हिमस्खलन के कारण जलापूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended