संजीवनी टुडे

बाधाओं का डटकर मुकाबला करते हुए लक्ष्य प्राप्त करो: राज्यपाल

संजीवनी टुडे 14-11-2019 22:54:52

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज यहां राजभवन में शहर के 130 बच्चों के साथ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती मनाई। राज्यपाल श्री मिश्र ने प्रत्येक बच्चे को महात्मा गांधी


जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज यहां राजभवन में शहर के 130 बच्चों के साथ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती मनाई। राज्यपाल श्री मिश्र ने प्रत्येक बच्चे को महात्मा गांधी की आत्मकथा सत्य के प्रयोग की प्रति और टाॅफियां भेंट की।

यह भी पढ़े: एएईएन ने चेहते को अध्यक्ष बनाने के लिए गुप्त तरीके से कराया चुनाव, विधायक ने कराया कैंसिल

राज्यपाल श्री मिश्र ने बच्चों से कहा कि साहसी बनो, आत्म विश्वास के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति करो, जीवन में बाधाएं तो आयेंगी ही, लेकिन उनसे घबराना नही है बल्कि दृढ़ता से उन बाधाओं से मुकाबला करोगे तब ही जीवन में सफलता प्राप्त कर सकोगे। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इन्हीं बच्चों में से कोई प्रधानमंत्री बनेगा तो कोई राष्ट्रपति होगा। कोई अच्छा लेखक होगा तो कोई अध्यापक बनेगा। आप सभी मिल-जुल कर भारत को विश्व गुरू बनायें। राजभवन में दो घंटे चले कार्यक्रम में बच्चों ने राज्यपाल से सवाल किये।

यह भी पढ़े: सुर कोकिला लता मंगेशकर की सेहत और सलामती के लिए दुआ

एक सवाल के जवाब में राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि उन्होंने यह कभी नही सोचा था कि वे नेता बनेंगे या राज्यपाल। श्री मिश्र ने एक बच्चे के प्रश्न का जबाब देते हुए कहा कि जब वे बनारस में अध्ययन कर रहे थे, तब वहां वे वरिष्ठ छात्रों के सम्पर्क में आये तो उन्हें जब भी कोई दायित्व मिला, उसे उन्होंने जिम्मेदारी से पूरा किया। राज्यपाल ने कहा कि ‘‘ मेरा ध्येय था कि देश के लिए कार्य करूं। ‘‘ इसी ध्येय पर वह कार्य करते रहे और जब भी कोई जिम्मेदारी उन्हें मिली, उसे निष्ठा व ईमानदारी से पूरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended