संजीवनी टुडे

देश के स्वतंत्रता आन्दोलन के महान योद्धा थे आचार्य नरेन्द्र देव-रालोद

संजीवनी टुडे 19-02-2020 18:40:34

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के राष्ट्रीय सचिव ओंकार सिंह ने बुधवार को आचार्य नरेन्द्र देव की 64वीं पुण्यतिथि पर लखनऊ के गोमती नदी के तट पर स्थित उनकी समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किया।


लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के राष्ट्रीय सचिव ओंकार सिंह ने बुधवार को  आचार्य नरेन्द्र देव की 64वीं पुण्यतिथि पर लखनऊ के गोमती नदी के तट पर स्थित उनकी समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव देश के स्वतंत्रता आन्दोलन के महान योद्धा एवं समाजवादी आन्दोलन के जनक थे।

राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि देश की स्वतंत्रता आन्दोलन के महान योद्धा एवं समाजवादी आन्दोलन के जनक आचार्य नरेन्द्र देव का नाम कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में सुभाष चन्द्र बोस ने प्रस्तावित किया था। आचार्य नरेन्द्र देव राष्ट्रपिता गांधी एवं सुभाष चन्द्र बोस दोनों के प्रिय थे। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू आचार्य नरेन्द्र देव को अपना बड़ा भाई मानते थे। 

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नामकरण जवाहर लाल नेहरू ने आचार्य नरेन्द्र देव से कराया था। आचार्य नरेन्द्र देव वर्ग संघर्ष की बात हमेशा करते थे। सरदार वल्लभ भाई पटेल, चौधरी चरण सिंह, जयप्रकाश नारायण, डाॅ. लोहिया और पूर्व प्रधान मंत्री चन्द्रशेखर आदि उनके अनुयायी रहे हैं।

ओंकार सिंह ने कहा कि आज के समय में वर्ग संघर्ष समाप्त हो गया है अब वर्ग सहयोग आ गया है। इसलिए आचार्य नरेन्द्र देव बराबर याद आते हैं। उन्होंने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव ने  1937 में बिहार के गया जिले में किसानों के आन्दोलन का नेतृत्व किया था। आचार्य नरेन्द्र को  सच्चे अर्थों में श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके विचारों का अनुसरण करें। 

यह खबर भी पढ़ें:​ बिहार/ महागठबंधन में राजद सबसे बड़ी पार्टी, तेजस्वी ही विपक्ष के नेताः शरद यादव

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended