संजीवनी टुडे

पुलवामा शहीदों को अनोखे तरीके से सलामी, बेगूसराय स्टेशन पर लहराया एक सौ मीटर ऊंचा तिरंगा

संजीवनी टुडे 14-02-2020 14:13:07

पुलवामा में हुए आतंकी हमले की पहली वर्षगांठ पर भारतीय रेलवे ने बेगूसराय में शहीदों को अनोखे तरीके से सलामी दिया है। इस मौके पर पूर्व मध्य रेलवे ने बेगूसराय रेलवे स्टेशन परिसर में एक सौ मीटर ऊंचे पोस्ट पर तिरंगा ध्वज लहराया ।


बेगूसराय। पुलवामा में हुए आतंकी हमले की पहली वर्षगांठ पर भारतीय रेलवे ने बेगूसराय में शहीदों को अनोखे तरीके से सलामी दिया है। इस मौके पर पूर्व मध्य रेलवे ने बेगूसराय रेलवे स्टेशन  परिसर में एक सौ मीटर ऊंचे पोस्ट पर तिरंगा ध्वज लहराया । छह सौ वर्ग फुट के इस स्मारकीय ध्वज का ध्वजारोहण बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने किया। पूर्व मध्य रेलवे जोन में 15 जिला मुख्यालय के रेलवे स्टेशन पर विशाल ध्वज लगाया जाना है। 

rachi

हाजीपुर और मुजफ्फरपुर के बाद बेगूसराय तीसरा स्टेशन है जहां यह विशाल ध्वज फहराया गया है। इसके साथ ही बेगूसराय स्टेशन विशाल तिरंगा वाला देश का 75 वें और पूर्वोत्तर के 15 वें स्टेशन में शामिल हो गया है। ध्वजारोहण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत की पहचान केसरिया से है, यह भारत की आत्मा है। आजादी से पहले ही स्वामी विवेकानंद ने भगवा लेकर पूरी दुनिया में भारत को विश्वगुरु के रूप में स्थापित किया था। हमारे राष्ट्रीय ध्वज का धर्मचक्र कभी नहीं रुकने, कभी नहीं थकने का संदेश देता है। यह तिरंगा हमें संदेश देता है कि भारत की आत्मा गांव में और गांव की आत्मा जमीन में है। पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जो आर्यावर्त से लेकर अब तक शांति का संदेश देता है, सर्वे भवंतू सुखिन: का संदेश देता है, वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देता है। 

विस्तारवादी नीतियों के बदले शांति वाली नीतियों को अपनाता रहा है। लेकिन दुर्भाग्य है कि इस राष्ट्रीय ध्वज को सामने रखकर राष्ट्र को जीर्ण-शीर्ण करने की बातें होती हैं , भारत माता के टुकड़े -टुकड़े करने की साजिश की जाती है। झंडा भारत तोड़ने का नहीं भारत की एकता और अखंडता का प्रतीक है, कोई से खंडित करने की कोशिश करेगा तो देश की जनता उसे कभी माफ नहीं करेगी। स्टेशन पर झंडा लगाने का उद्देश्य है हम अपने पूर्वजों को याद करें जिन्होंने भारत की अखंडता, एकता, प्रगति, विकास और शांति का संकल्प लिया था। भारतीय ध्वज और भारत माता की रक्षा सरहद पर हमारे फौजी भाई कर रहे हैं। 

rachi

लेकिन हम सबको ध्यान रखना होगा कि घर में बैठा कोई दुश्मन इसकी ओर आंख ना उठाएं, टुकड़े-टुकड़े करने की साजिश नहीं करे। इससे पहले गिरिराज सिंह ने तिरंगे को सलामी देने के बाद आरपीएफ के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। मौके पर दो मिनट का मौन धारण कर पुलवामा के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता ने रेलवेे स्टेशनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम का संचालन कुमार सुरेंद्र शर्मा तथा धन्यवाद ज्ञापन एडीआरएम पीके सिंह ने किया। मौके पर रेल मंडल एवं रेल जोन के सभी अधिकारी, भाजपा के तमाम कार्यकर्ता भी मौजूद थे। इस दौरान गिरिराज सिंह ने स्टेशन कार्यालय में अधिकारियों के साथ विकास एवं विभिन्न समस्याओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की तथा उसके त्वरित समाधान का निर्देश दिया।

यह खबर भी पढ़ें:​ पुलवामा हमले का एक साल: राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल, पूछा- सबसे ज्यादा फायदा...

यह खबर भी पढ़ें:​ Happy Valentine's Day: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता हैं वैलेंटाइन डे, जानें इसकी रोचक दास्ता

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended