संजीवनी टुडे

फैक्ट्री में हुए विस्फोट की जांच के लिए घटना स्थल पर पहुंचा वरिष्ठ अधिकारियों का दल

संजीवनी टुडे 13-11-2018 18:07:28


फतेहपुर। सोमवार को त्रिवेणी साल्वेक्स फैक्ट्री में लगी आग और उसमें झुलसे 14 मजदूरों के मामले को लेकर मंगलवार को असिस्टेंट कमिश्नर इलाहाबाद जगदीश प्रसाद, लेबर कमिश्नर इलाहाबाद शुभिज्ञ, अग्निशमन निरीक्षक लाल बहादुर व एसडीएम बिंदकी सुशील कुमार ने स्थलीय मुआयना किया और विभिन्न बिन्दुओं को लेकर चर्चा की। जांच के दौरान किसी भी मीडिया कर्मी को अन्दर जाने की इजाजत नहीं दी गई। जांच दल का कहना था कि जांच पूरी हो जाने के बाद मीडिया को रिपोर्ट दी जाएगी। 

औंग थाना क्षेत्र के गोधरौली स्थित त्रिवेणी साल्वेक्स में सोमवार की शाम करीब पांच बजे विस्फोट से आग लगने से अनेक सवाल उठने लगे हैं। मुर्गी के लिए दाना, मछलियों के लिए चारा, पशु आहार बनाये जाने की आड़ में यहां बिना अनुमति के ज्वलनशील घटिया किस्म का साल्वेंट तैयार करने और बेचने की जानकारी मिली है। साल्वेंट पेट्रोल की तरह ज्वलनशील तरल ईधन है जिसका इस्तेमाल फैक्ट्रियों में बर्नर जलाने के लिए किया जाता है। मौके पर जांच करने गए एसडीएम बिंदकी ने जिलाधिकारी को दी गई रिपोर्ट में फैक्ट्री के कामकाज पर संदेह जताया है। हादसे को लेकर जो सवाल खडे़ हो रहे हैं, उसमें दुर्घटना में झुलसे मजदूरों की उपस्थिति दर्ज न किया जाना, फैक्ट्री जब गुल्लू व निबौली का तेल निर्मित करती है तो फैक्ट्री में पेट्रोल व साल्वेंट कहां से आया जिसके अवशेष हादसे के बाद मिले। अगर साल्वेंट बनाया जाता था तो इसकी अनुमति क्यों नहीं ली गई। 

जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि घटना की तकनीकी जांच कराई जा रही है। जांच समिति में सम्बंधित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं जो अपनी रिपोर्ट बुधवार तक देंगे। उन्होंने बताया कि आग से झुलसे मजदूरों को कंपनी एक्ट के मुताबिक त्रिवेणी साल्वेक्स फैक्ट्री से मुआवजा दिलाया जाएगा।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

सरकार की ओर से भी लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। स्थलीय जांच के लिए गए अधिकारियों से जब जांच के सम्बंध में जानकारी मांगी गई तो उन्होंने कहा कि यह तो जांच रिपोर्ट ही बताएगी कि फैक्ट्री को किस तरह से चलाया जा रहा था जिससे विस्फोट हो गया और हादसे में काम कर रहे मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now