संजीवनी टुडे

राजस्थान में गुरुवार को रिकार्ड 80 नये संक्रमित मिले, जयपुर में सर्वाधिक 39, अब तक मरीजों की संख्या 463 हुई

संजीवनी टुडे 09-04-2020 22:19:07

जयपुर । राजस्थान में गुरुवार को कोरोना से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं एक ही दिन में रिकॉर्ड 80 नये मरीजों में कोरोना विषाणु के संक्रमण की पुष्टि हुई है।


जयपुर । राजस्थान में गुरुवार को कोरोना से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं एक ही दिन में रिकॉर्ड 80 नये मरीजों में कोरोना विषाणु के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें छह मरीज ईरान से एयरलिफ्ट कर जोधपुर व जैसलमेर लाए गए भारतीय नागरिकों में से हैं। प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 463 तक पहुंच गया है। कोरोना से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना जांच में महाराष्ट्र के बाद राजस्थान देश में दूसरे नंबर पर है। सरकार ने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेश के सभी 196 नगरीय क्षेत्रों (नगर निगम, नगरपालिका एवं नगर परिषद) तथा कृषि मण्डियों में मॉस्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। 

corona virus

प्रदेश में गुरुवार को जयपुर में सर्वाधिक 39, झुंझुनूं, टोंक व झालावाड़ में 7-7, जैसलमेर में 5, जोधपुर में 3, बांसवाड़ा व कोटा में 2-2 तथा बाड़मेर व भीलवाड़ा जिले में 1-1 नये व्यक्ति में कोरोना विषाणु के संक्रमण की पुष्टि हुई। इनके अलावा ईरान से एयरलिफ्ट कर जोधपुर व जैसलमेर लाए गए भारतीय नागरिकों में से 6 पॉजिटिव मिले। उधर जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में प्रतापनगर निवासी एक 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई। वृद्ध 12 दिन पहले पुणे से लौटे थे। उन्हें खांसी व सांस लेने में दिक्कत थी। बुधवार शाम को तबीयत बिगडऩे पर परिजन उन्हें एमडीएम की इमरजेंसी में लाए। देर रात उनकी मौत हो गई। गुरुवार को आई वृद्ध की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार गुरुवार को मिले 39 नये रोगियों के साथ प्रदेश में सर्वाधिक 168 मरीज जयपुर में है। इसके अलावा जोधपुर में 34, झुंझुनूं में 31, भीलवाड़ा में 28, टोंक में 27, बीकानेर में 20, जैसलमेर में 19, कोटा में 17, बांसवाड़ा में 12, चूरू में 11, झालावाड़ में 9, भरतपुर में 8, दौसा में 6, अजमेर, अलवर व डूंगरपुर में 5-5, उदयपुर में 4, करौली, पाली व प्रतापगढ़ में 2-2 तथा धौलपुर, सीकर, नागौर व बाड़मेर में 1-1 संक्रमित नामांकित हो चुके है। प्रदेश में 19 हजार 107 नमूनों में से 463 पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि, 17 हजार 851 नमूने नेगेटिव है। अभी 793 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है। राजस्थान के कुल 463 संक्रमितों में 419 राज्य के, 2 इटली के नागरिक तथा 42 ईरान से एयरलिफ्ट कर जोधपुर व जैसलमेर लाए गए भारतीय नागरिक है।

corona virus

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, टोंक, झुंझुनूं, बांसवाड़ा आदि जिलों में भीलवाड़ा मॉडल लागू कर स्थिति को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू वाले सभी 38 क्षेत्रों में इसकी सख्ती से पालना करवाई जाए। जयपुर में भट्टा बस्ती, अमृतपुरी, खो-नागोरियान, मोती डूंगरी रोड क्षेत्र, जहां घनी आबादी है, वहां रामगंज की तरह ही स्क्रीनिंग, टेस्टिंग सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। क्वारंटाइन के लिए जयपुर के बाहरी क्षेत्रों में स्थित बड़े शिक्षण संस्थानों, होटल, हॉस्पिटल एवं अन्य भवन चिन्हित किए जा रहे हैं। जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत शहर की सभी क्वारंटाइन सुविधाओं का प्रभारी बनाया गया है। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended