संजीवनी टुडे

कुंभ के दौरान शाही स्नान का गवाह बनेगी तीर्थ नगरी, शहर को सजाया जाएगा दुल्हन की तरह: महापौर

संजीवनी टुडे 15-02-2020 16:19:22

हरिद्वार कुंभ के दौरान देवभूमि का ऋषिकेश भी एक शाही स्नान का गवाह बनेगा । अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा।


ऋषिकेश। हरिद्वार कुंभ के दौरान देवभूमि का ऋषिकेश भी एक शाही स्नान का गवाह बनेगा । अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा। यह जानकारी महापौर अनिता ममगाई ने शनिवार को नगर निगम के स्वर्ण जयंती सभागार में पत्रकारों को बातचीत के दौरान दी। उन्होंने  बताया कि देवभूमि ऋषिकेश के संत समाज की प्रेरणा से उनके द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक से आगामी हरिद्वार कुंभ के दौरान एक शाही स्नान का आयोजन ऋषि मुनियों की देवभूमि ऋषिकेश में करने का आग्रह किया गया था। इसके लिए मंजूरी दे दी गई है। 

उन्होंने बताया कि शासनादेश के बाद अपर मेलाधिकारी कुंभ डॉ ललित नारायण मिश्र द्वारा ऋषिकेश नगर आयुक्त को पत्र प्रेषित कर ऋषिकेश में आयोजित होने वाले शाही स्नान की जानकारी दी गई है। महापौर ने बताया कि ऋषिकेश में आयोजित होने वाले शाही स्नान को लेकर विशेष तैयारियां की जाएंगी। शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। शाही स्नान के लिए देश-विदेश से आने वाले विभिन्न अखाड़ों के संतो महंतों एवं अन्य स्नानार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए हर संभव पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।

महापौर के अनुसार पूर्व के वर्षों में आयोजित हुए कुंभ के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु कुंभ नगरी हरिद्वार में ही स्नान कर अपने गंतव्य को लौट जाया करते थे । तब कुंभ क्षेत्र ऋषिकेश होने के बावजूद इन महा आयोजनों का लाभ ऋषिकेश को नहीं मिलता था। इस वर्ष कुंभ के दौरान ऋषिकेश में शासन स्तर पर कुम्भ के मेले में ऋषिकेश में शाही स्नान के लिए सरकार की हरी झंडी मिलने से देश और दुनिया में भर में तीर्थ नगरी की आभा में और चार चांंद लग जायेेंगे। साथ ही इसका लाभ व्यापारियों को भी मिलेगा। पत्रकार वार्ता में संत समिति के अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत, महंत अखिलेश भारती, महंत धर्मदास, महंत हरि दास, महंत धर्मानंद गिरी, महंत नित्यानंद गिरी, महंत रामेश्वर गिरी, महंत कृष्णानंद, महंत नित्यानंद पुरी , भाजपा जिला मंत्री पंकज शर्मा, राजपाल ठाकुर आदि भी मौजूद थे। 

यह खबर भी पढ़ें:​ 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ब‍िना लिखित परीक्षा होगी भर्ती

यह खबर भी पढ़ें:​ भारत दौरे से पहले ट्रंप का ट्वीट, मैं फेसबुक पर नंबर 1 और PM नरेंद्र मोदी नंबर 2 

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended