संजीवनी टुडे

हवाई अड्डे के आसपास खूब उड़े फानूस और पटाखे

संजीवनी टुडे 08-11-2018 20:01:00


कोलकाता। दीपावली से पहले विधाननगर और बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट ने संयुक्त रूप से विज्ञप्ति जारी कर हवाई अड्डा के आसपास 10 किलोमीटर के क्षेत्र में फानूस उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन प्रशासन की सख्ती को ठेंगा दिखाते हुए इलाके के लोगों ने ना केवल प्रतिबंधित पटाखे फोड़े बल्कि हवाईअड्डे के आसपास भी जमकर फानूस उड़ाया। 

दरअसल पिछले 2 सालों से ऐसा होता रहा है कि दीपावली अथवा काली पूजा की रात लोगों द्वारा उड़ाया गया फानूस कभी-कभार हवाई अड्डे पर रन-वे तक पहुंच जाता है। इससे टेक ऑफ आठवां लैंडिंग के समय विमान पायलटों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा है और अगर कभी भी फानूस का जलते हुए तार के टुकड़े विमान के इंजन में चला जाए तो बहुत बड़ी दुर्घटना घट सकती है।

 इसे लेकर हवाई अड्डा प्रबंधन की ओर से राज्य के गृह विभाग को चिट्ठी लिखी गई थी एवं निर्देश मिलने के बाद विधाननगर और बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट ने हवाई अड्डा के आसपास 10 किलोमीटर के क्षेत्र में फानूस उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके लिए पुलिस ने इलाके की कई इमारतों का दरवाजा भी बंद कर दिया था ताकि लोग छतों पर जाकर पुलिस की आंख बचाकर फानूस ना उड़ा सकें लेकिन यह सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं और दीपावली की रात बड़ी संख्या में लोगों ने फानूस उड़ाया है। यहां तक कि कई फानूस तो हवाई अड्डा परिसर के ठीक बाहर से ही उड़ाए गए और पुलिस की तैयारियां धरी की धरी रह गईं। 

इस बारे में प्रतिक्रिया के लिए जब विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट के एक वरिष्ठ अधिकारी से गुरुवार को संपर्क किया गया तो उन्होंने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि निश्चित तौर पर फानूस उड़ाए गए हैं और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों से परे प्रतिबंधित पटाखे भी फोड़े गए। जरूरत पड़ने पर आसपास का सीसीटीवी फुटेज खंगाला जाएगा ताकि ऐसा करने वालों की शिनाख्त हो सके। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended