संजीवनी टुडे

मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संजीवनी टुडे 14-01-2019 17:55:45


कोलकाता। कोलकाता और हावड़ा में मकर संक्रांति के मौके पर गंगा स्नान के लिए सोमवार सुबह से ही घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। स्नान का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा।

 वैसे तो इस बार संक्रांति का शुभ मुहूर्त सोमवार रात 8:00 बजे के बाद शुरू हो रहा है जो दूसरे दिन यानि मंगलवार को दोपहर 12:00 बजे तक रहेगा। लेकिन पारंपरिक रूप से यह त्यौहार हर साल 14 जनवरी को पड़ता रहा है इसीलिए हावड़ा, हुगली, कोलकाता तथा उत्तर 24 परगना के अलावा नदिया और अन्य क्षेत्रों के विस्तृत इलाके से गुजरने वाली गंगा के दोनों तट पर सोमवार सुबह से ही नहाने के लिए लोगों का जमघट लग गया था। 

बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरुष, युवा और अन्य आयु वर्ग के लोग एकत्रित हुए थे जिन्होंने गंगा में स्नान कर पूजा अर्चना की है।इस दौरान बड़ी संख्या में पुरोहित भी गंगा घाट पर मौजूद थे जिन्होंने पितृपक्ष के संपन्न होने के बाद पूजा अर्चना करने पहुंचे लोगों को वैदिक रीति-रिवाज से क्रिया कर्म भी कराया है।

भीम बनर्जी नाम के एक पुरोहित ने बताया कि ऐसी रीति रही है कि दिसंबर महीने की 15 तारीख के बाद से लेकर जनवरी महीने की 14 तारीख तक खरमास माना जाता है जो पितृपक्ष का ही एक हिस्सा है और इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। मकर संक्रांति के दिन पुण्य स्नान के बाद यह पक्ष उतर जाता है और फिर शुभ काम की शुरुआत की जा सकती है इसलिए इस दिन बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान के लिए पहुंचते हैं। 

वैसे तो इस दिन गंगासागर में डुबकी लगाने का अपना अलग महत्व है लेकिन जिस गंगा से राजा सगर के साठ हजार पुत्रों को मुक्ति मिली थी उसी गंगा में कहीं भी स्नान करने से शुभ होने की परंपरा रही है। इसलिए सोमवार को सुबह से ही गंगा नदी के दोनों छोर पर बसे शहरों से अनगिनत लोगों ने गंगा स्नान किया है। हिन्दुस्थान 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended